comScore

रक्षाबंधन 2020: आज देशभर में मनाया जा रहा राखी का त्यौहार, PM मोदी और राष्ट्रपति कोविंद ने दी बधाई


हाईलाइट

  • आज देशभर में मनाया जा रहा रक्षाबंधन का त्यौहार

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आज देशभर में रक्षाबंधन का त्यौहार मनाया जा रहा है। भाई-बहन के प्यार के प्रतीक इस त्यौहार को लेकर लोगों में काफी उत्साह रहता है, लेकिन इस बार कोरोना और कई जगहों पर लॉकडाउन होने का कारण इस त्यौहार का रंग भी फीका पड़ गया है। शाम में राखी बंधवाने का शुभ मुहूर्त प्रदोष काल में 7 बजकर 6 मिनट से 9 बजकर 14 मिनट तक है। रक्षाबंधन के इस अवसर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर कई राजनेताओं ने देशवासियों को बधाई दी है। 

राखी के मौके पर प्रधानमंत्री ने आध्यात्मिक माता अमृतानंदमयी से रक्षा बंधन की बधाई स्वीकार करते हुए कहा, उनका और भारत की नारी शक्ति का आशीर्वाद ही उन्हें ताकत देता है। माता अमृतानंदमयी ने उनके लिए एक वीडियो संदेश भेजा था। इसके जबाव में मोदी ने ट्वीट में लिखा, हमारे महान राष्ट्र के लिए काम करना मेरे लिए सम्मान और सौभाग्य की बात है। आप और भारत की नारी शक्ति के आशीर्वाद ने मुझे बहुत ताकत दी है। भारत की वृद्धि और प्रगति में वे भी महत्वपूर्ण हैं।

एक अन्य ट्वीट में, प्रधानमंत्री मोदी ने दिग्गज गायिका लता मंगेशकर को धन्यवाद दिया। गायिका ने एक वीडियो संदेश में कहा कि वह मौजूदा स्थिति के कारण इस वर्ष राखी नहीं भेज सकती हैं। गायिका ने वीडियो में कहा, आपने देश के लिए बहुत मेहनत की है, नागरिक इसे नहीं भूलेंगे। यदि संभव हो तो राखी के इस दिन पर हमसे वादा करें कि आप इस देश को और अधिक ऊंचाइयों तक ले जाएंगे। वीडियो के जवाब में प्रधानमंत्री ने कहा, लता दीदी, रक्षा बंधन के इस शुभ अवसर पर आपका यह भावनात्मक संदेश प्रेरणा और ऊर्जा से भरा हुआ है। करोड़ों माताओं और बहनों के आशीर्वाद से, हमारा देश कई ऊंचाइयों को छूएगा और नई सफलताएं प्राप्त करेगा। 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट कर कहा, रक्षा बंधन पर सभी देशवासियों को बधाई। राखी प्रेम और विश्‍वास का वह अटूट धागा है जो बहनों को भाइयों‌ से जोड़ता है। आइए, आज हम सब महिलाओं के सम्‍मान और सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध रहने का संकल्‍प दोहराएं।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर देशवासियों को रक्षाबंधन के पावन पर्व की शुभकामनाएं दी।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर रक्षाबंधन की बधाई दी।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर कहा, बहनों के मान, सम्मान, गौरव की रक्षा के अपने वचन को हर भाई पूरा करे। कोरोना काल में घर पर रहकर त्योहार मनाएं, ताकि हर भाई-बहन स्वस्थ और दीर्घायु रहें।

कमेंट करें
jrJvu