दैनिक भास्कर हिंदी: दिवाली से पहले MP सरकार का तोहफा, कम हुए पेट्रोल-डीजल के दाम

October 13th, 2017

डिजिटल डेस्क,भोपाल। मध्यप्रदेश सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर वैट कम कर प्रदेश के लोगों को दिवाली गिफ्ट दिया है। सरकार ने पेट्रोल पर 3 प्रतिशत तो वहीं डीजल पर 5 प्रतिशत वैट कम करने का फैसला किया है। वैट में कमी के बाद डीजल 4 रुपए और पेट्रोल 1 रुपए 70 पैसे सस्ते हो जाएंगे। नई कीमतें आज आधी रात से लागू होंगी। मध्य प्रदेश सरकार ने ये फैसला केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री की अपील के बाद लिया है। दरअसल, पेट्रोल और डीजल की बढ़ी कीमतों की वजह से केंद्र सरकार को आलोचना का सामना करना पड़ रहा था। इस दबाव के बीच पहले तो केंद्र सरकार ने कीमतों में कमी लाने के लिए पहले खुद उत्पाद शुल्क में कटौती की, फिर राज्यों से भी वैट कम करने के लिए कहा।

 

 

आज हुई बैठक में लिया गया फैसला

गौरतलब है कि वित्त मंत्री जंयत मलैया के साथ आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बैठक की। इसी बैठक के बाद ये निर्णय लिया गया है। इससे पहले केन्द्र सरकार की ओर से पेट्रोल, डीजल के उत्पाद शुल्क में 2 रुपये प्रति लीटर की कटौती कर दी गई है। इसके बाद गुजरात, उत्तराखंड, महाराष्ट्र और हिमाचल प्रदेश में जनता को राहत देने के लिए पेट्रोल-डीजल पर वैट की दरें कम कर दी गई थी। मध्य प्रदेश में भी राज्य सरकार ने वैट कम कर एक तरीके से दिवाली का तोहफा दिया है। 

सीएम शिवराज ने दिए थे संकेत
पिछले दिनों एक कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी संकेत दिए थे कि केंद्र के उत्पाद शुल्क घटाने के बाद राज्य सरकार भी पेट्रोल-डीजल पर वैट कम करने पर विचार कर रही है। 

MP में पेट्रोल पर 31 प्रतिशत वैट
बता दें कि मध्यप्रदेश में पेट्रोल पर 31 प्रतिशत वैट और डीजल पर 27 प्रतिशत वैट वसूला जा रहा था। इसके अलावा पेट्रोल पर 4  रुपए और डीजल पर डेढ़ रुपए प्रति लीटर फिक्स टैक्स भी लगाया जाता है। गौरतलब है कि केंद्र ने पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क 21.48 रुपए प्रति लीटर से घटाकर 19.48 रुपए प्रति लीटर तथा डीजल पर 17.33 रुपए से घटाकर 15.33 रुपए कर दिया था। जिसके बाद पेट्रोल की कीमत में लगभग 2 रुपए 50 पैसे और डीजल की कीमत में 2 रुपए 25 पैसे की कमी आई थी। केंद्र सरकार चाहती है कि राज्य सरकारें भी इन ईंधनों पर लगने वाले वैट में 5 प्रतिशत की कटौती करे ताकि ग्राहकों को आगे और राहत मिले। इसके लिए पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने 5 अक्तूबर को राज्य सरकारों से अपील भी की थी।

गुजरात, महाराष्ट्र भी कर चुके हैं कटौती

राज्य सरकारों से केंद्र की अपील के बाद गुजरात, उत्तराखंड और महाराष्ट्र सरकार ने फ्यूल पर कुछ फीसदी वैट कम किया है, जिससे लोगों को थोड़ी राहत मिली है।