किसानों को बेचे गए खाद में 13 खाद घटिया दर्जे के मिले

Revealed by the report - 13 fertilizers were found of substandard quality in the manure sold to the farmers
किसानों को बेचे गए खाद में 13 खाद घटिया दर्जे के मिले
रिपोर्ट से हुआ खुलासा किसानों को बेचे गए खाद में 13 खाद घटिया दर्जे के मिले

डिजिटल डेस्क, यवतमाल। जिले के किसानों को बेचे गए खाद में से 13 खाद घटिया निकले हैं। जिससे खलबली मच गई है। यह बात प्रयोगशाला भेजे गए खाद की रिपोर्ट आने के बाद पता चली है। यह रिपोर्ट यवतमाल जिला कृषि अधिकारी को प्राप्त हुई है। इसमें एसएसपी 18:18:10 और 10:26:26 इन दो खादों का समावेश है। यह खाद उपविभागीय कृषि अधिकारी द्वारा सैम्पल लिए गए थे। यह सैम्पल प्रयोगशाला भेजे गए थे। उसकी रिपोर्ट आने के बाद किसानों को बेचे गए खाद घटिया दर्जे के होने की बात सामने आयी है। इसमें कपास और सोयाबीन उत्पादक किसानों का बड़ा नुकसान हुआ है। ऐसे खाद बेचनेवाले कृषि कंपनियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग किसान और किसान नेताओं ने की है। 

खरीफ 2021 में यवतमाल जिले में 9 लाख हेक्टेयर से ज्यादा क्षेत्र में फसल की बुआई की गई थी। जिसमें साढ़ेचार लाख हेक्टेयर पर कपास ओर साढ़ेतीन लाख हेक्टेयर पर सोयाबीन और 1 लाख हेक्टेयर पर तुअर समेत अन्य फसलों का समावेश था। इन फसलों की शीघ्र वृद्धि होने के लिए और रिकार्डतोड उत्पादन आने के लिए खाद देना अनिवार्य रहता है। उसी हिसाब से यह दो खाद किसानों ने खरीदकर फसलों को दिए थे। खाद की मांग किसानों से आती देख कृषि विक्रेताओ ने कंपनियो से बुलाकर यह खाद किसानों को बेचे थे। जब यह खाद आए थे तब उपविभागीय कृषि अधिकारी और उनकी टीम द्वारा इन खाद के सैम्पल लेकर परीक्षण के लिए अमरावती, अकोला प्रयोगशाला में भेजे गए थे।

इन दोनों प्रकार के हजारों टन खाद जिले में बेचे गए थे। यह खाद घटिया होने की  बात सामने आयी है। जिसके कारण खाद देने के बावजूद किसानों की फसल को कोई उपयोग नहीं हुआ। खाद में इस प्रकार कालाबाजारी रोकने के लिए कृषि विभाग संबंधित खाद विक्रेता और कंपनियो के खिलाफ क्या कार्रवाई करता है इस ओर सभी की  नजरें लगी है। 

सोमवार को दे सकते हैं जानकारी 

राजेंद्र मालोदे, जिला कृषि अधिकारी के मुताबिक इस खाद के बारे में आयी प्रयोगशाला की रिपोर्ट के बारे में अधिकृतरूप से साेमवार को जानकारी दे सकते है,क्योंकि दीपावली की छुट्टी होने के कारण रिपोर्ट में क्या लिखा है इस बारे में जानकारी नहीं है। मगर दो दिन बाद इस बारे में विस्तृत जानकारी मिलेगी।

तत्कालीन अधिकारी ने लिए थे सैम्पल

आर. पी. फालके, प्रभारी उपविभागीय कृषि अधिकारी के मुताबिक पूर्व उपविभागीय कृषि अधिकारी द्वारा खरीफ की फसल के प्रारंभ में आए हुए सभी खाद के सैम्पल लिए थे। मगर इस बारे में क्या रिपोर्ट आयी है इसकी जानकारी सोमवार को दी जा सकती है। 

Created On :   7 Nov 2021 1:23 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story