स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 2022 में सेज विश्वविद्यालय का नोडल सेंटर के रूप में चयन

SAGE University selected as Nodal Center for Smart India Hackathon 2022
स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 2022 में सेज विश्वविद्यालय का नोडल सेंटर के रूप में चयन
शिक्षा मंत्रालय का नवाचार प्रकोष्ठ (एमआईसी) में एकमात्र तकनीकी संस्थान स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 2022 में सेज विश्वविद्यालय का नोडल सेंटर के रूप में चयन

डिजिटल डेस्क, इन्दौर। सेज विश्वविद्यालय, इनोवेशन्स एवं माॅडल एजुकेशन के क्षेत्र में लगातार कार्य करते हुए, आगे बढ़ रहा है। इस कड़ी में स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन 2022 हार्डवेयर ग्रैंड फिनाले 25 अगस्त से 29 अगस्त 2022 तक निर्धारित है और स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 2022 सॉफ्टवेयर ग्रैंड फिनाले 25 अगस्त से 26 अगस्त 2022 तक निर्धारित है। स्मार्ट इंडिया हैकथॉन में मंत्रालयों, विभागों, पीएसयू और से भारी भागीदारी देखी गई है। समस्या विवरण प्रदान करने में निजी संगठन। ैप्भ् 2022 ने 62 संगठनों से प्राप्त 476 समस्या बयानों की पेशकश की है। स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन 2022 के तहत आयोजित कैंपस स्तरीय हैकथॉन की 2033 विजेता टीमें, जिसमें 15000 से अधिक छात्र शामिल हैं, इस वर्ष के एसआईएच ग्रैंड फिनाले में राष्ट्रीय स्तर पर भाग लेंगी। ये टीमें निर्धारित नोडल केंद्र की यात्रा करेंगी और एसआईएच 2022 के ग्रैंड फिनाले के दौरान इन समस्या बयानों पर काम करेंगी।

स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन (एसआईएच) शिक्षा मंत्रालय के इनोवेशन सेल द्वारा छात्रों को सरकार, मंत्रालयों, विभागों, उद्योगों, संगठनों की क्रिटिकल प्रोब्लम्स को हल करने के लिए एक मंच प्रदान करने के लिए एक राष्ट्रव्यापी पहल है।  ैप्भ् को दुनिया के सबसे बड़े ओपन इनोवेशन मॉडल के रूप में प्रशंसित किया गया है और यह छात्रों के बीच उत्पाद नवाचार और समस्या-समाधान की संस्कृति को विकसित करता है। एसआईएच 2017 से हर साल दो प्रारूपों में आयोजित किया जाता है, यानी उच्च शिक्षा के छात्रों के लिए एसआईएच सॉफ्टवेयर और एसआईएच हार्डवेयर संस्करण। इस वर्ष स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन - जूनियर को स्कूली छात्रों के लिए स्कूल स्तर पर नवाचार और समस्या-समाधान दृष्टिकोण की संस्कृति का निर्माण करने के लिए भी पेश किया गया है।

आजादी का अमृत महोत्सव समारोह के हिस्से के रूप में, शिक्षा मंत्रालय के नवाचार प्रकोष्ठ और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद ने एसआईएच के प्रतिभागियों की मेजबानी के लिए 75 उच्च शिक्षण संस्थानों में सेज विश्वविद्यालय को नोडल सेंटर के तौर पर चुना गया है। दूरदर्शन और ऑल इंडिया रेडियो स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 2022 के मीडिया पार्टनर हैं। शेल और एडब्ल्यूएस स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 2022 के प्रायोजक भागीदार हैं।

सेज विश्वविद्यालय के चांसलर - संजीव अग्रवाल ने बताया कि यह विज्ञान एवं तकनीकी के साथ ही नये  प्रयोगों का युग है। सेज विश्वविद्यालय अपनी तकनीकी क्षमताओं के साथ स्मार्ट इंडिया हेकेथाॅन के लिए तैयार है। इस प्रकार के कार्यों से तकनीकी समाज एवं शिक्षा संस्थानों को रिसर्च में सहायता मिलेगी। सेज विश्वविद्यालय के एडवांस कंप्यूटर संस्थान के विभागप्रमुख - लालजी प्रसाद ने कहा कि स्मार्ट इंडिया हेकेथाॅन की जिम्मेदारी मिलना गर्व की बात है। 

Created On :   25 Aug 2022 8:27 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story