अंतिम समय में केन्द्रों में खपाई जा रही अन्य प्रांतो की उपज: एसडीएम ने पडऱभटा में पकड़ी यूपी की धान

January 13th, 2022

डिजिटल डेस्क कटनी/बंधी स्टेशन। खरीदी के अंतिम समय उत्तरप्रदेश की धान खपाने की तैयारियों पर व्यापारियों और केन्द्र प्रभारियों को उस समय झटका लगा जब एसडीएम ने पडऱभटा पहुंचकर ४३५ क्विंटल धान पकड़ी। पकड़ी गई धान का समर्थन मूल्य १६ लाख रुपये बताया गया है।  बहोरीबंद एसडीएम संघमित्रा गौतम के  गुरुवार को स्लीमनाबाद क्षेत्र के पडऱभटा केन्द्र में पहुंचते ही हडक़म्प मच गया। एसडीएम जब  पहुंचीं तो  उत्तरप्रदेश की धान लोड चार ट्रैक्टर ट्रालियां खरीदी केन्द्र पडऱवारा में पहुंच चुकी थी। इन ट्रालियों में ६२० बोरी धान लोड थी। धर्मकांटा में तौल कराने पर  ४३५ क्विंटल धान निकली। वहीं केन्द्र से कुछ ही दूरी पर एक राईस मिल के पास भी  ट्रक क्रमांक यूपी-७० जेटी-७५२९  खड़ा था। जिसमें ७०० बोरियां यूपी की धान मिली। चारों ट्रैक्टर ट्रालियों एवं ट्रक को धान सहित स्लीमनाबाद थाना पहुंचाकर पुलिस
अभिरक्षा में सांैपा।
मिलर्स के यहां से सप्लाई-
इस खेल में मिलर्स, खरीदी केन्द्र प्रभारी और बिचौलिए की भूमिका रही। मौके पर इस बात की चर्चा होती रही कि समीप के एक मिलर्स के यहां ही यूपी की धान मिलिंग के नाम पर पहुंचती है। यहां से ट्रैक्टरों के माध्यम से धान की बोरियों को केन्द्रों में भेजने का काम लोग करते हैं। इसके लिए बड़े व्यापारी और दलाल तो परदे के पीछे रहते हैं। केन्द्रों तक धान पहुंचाने की जिम्मेदारी इन्हीं के बीच में से किसी तथाकथित किसान की रहती है। जिससे की कार्यवाही की आंच एक तक ही पहुंचे।
हो चुकी थी खरीदी-
सबसे बड़ी बात यह रही कि प्रशासन की निगरानी के बावजूद केंद्र के अंदर हरियाणा और यूपी के उपज की खरीदी हो चुकी थी। ६२० बोरियों का वजन हो चुका था। उनमें टैग लगाने की कार्यवाही की जा रही थी कि उसी समय यह गड़बड़ी सामने आई। इसके साथ चार ट्रैक्टरों के माध्यम से एक ही किसान यहां पर उपज बेचने के लिए पहुंचा हुआ था। चारों ट्रैक्टर में करीब ३५० बोरियां मिली।
आज का ही बचा समय-
किसानों के पास उपज बेचने के लिए १४ जनवरी तक का ही समय बचा हुआ है। शनिवार को खरीदी बंद रहती है। इस स्थिति में किसानों के लिए यह जरुरी है कि वे शुक्रवार को ही केन्द्रों में पहुंचकर अपनी-उपज की तौल कराएं।
गुरुवार तक की स्थिति में ३५ हजार किसान २९ लाख क्विंटल उपज बेच चुके
हैं।
पुलिस अभिरक्षा में वाहन
बहोरीबंद एसडीएम संघमित्रा गौतम के अनुसार पडऱभटा में उत्तरप्रदेश की धान खरीदे जाने की सूचना मिलने पर राजस्व एवं  खाद्य विभाग के अमले के साथ निरीक्षण किया। केन्द्र में चार ट्रैक्टर ट्रालियां मिलीं, जिनसे धान उतारी जा रही थी। केन्द्र से कुछ दूरी पर उत्तरप्रदेश की धान लोड ट्रक भी मिला। पंचनामा तैयार कर सभी वाहन धान सहित पुलिस अभिरक्षा में सांैपे गए।

खबरें और भी हैं...