comScore

टूटी पटरी से गुजरी शटल,  बड़ा हादसा टला 

टूटी पटरी से गुजरी शटल,  बड़ा हादसा टला 

डिजिटल डेस्क कटनी । जबलपुर से रीवा जा रही शटल ट्रेन में बैठे यात्रियों में उस वक्त हड़कंप का माहौल बन गया  जब अचानक एक झटके के साथ ट्रेन लडख़ड़ाते हुए निवार और कटनी साउथ स्टेशन के मध्य रुकी । अचानक तेज आवाज के साथ उड़ी गिट्टियों से ट्रेन के यात्री घबरा गए।झटके से रुकी ट्रेन से घबराकर यात्री बोगियों से नीचे कूद गए।  यात्रियों ने ट्रेन से उतर कर जब इस संबंध में गार्ड, ड्राइवर से जानकारी चाही तो सेक्शन में रेल फैक्चर होने की सूचना उन्हें मिली । इस घटना के दौरान 1 घंटे तक शटल सेक्शन में खड़ी रही। 
यात्रियों में दिखा आक्रोश
जिस वक्त घटना हुई। ट्रेन की सभी बोगियों में बड़ी संख्या में यात्री मौजूद थे । दीपावली पर्व गुजरने के बाद ट्रेन में बढ़ी भीड़भाड़ के दौरान पहले ही ट्रेन जबलपुर से आधे घंटे लेट छूटी थी। इस तरह की घटना होने से यात्रियों में रेल प्रशासन की कार्यप्रणाली के विरोध तीव्र आक्रोश देखा गया। इस संबंध में रेलवे से प्राप्त जानकारी अनुसार  ट्रेन क्रमांक 51702 जबलपुर रीवा शटल सुबह लगभग 9:50 बजे निवार से आगे बढ़ी । कटनी साउथ स्टेशन के पहले ट्रेन की पटरी टूटी हुई थी।  ट्रेन गुजरने पर लगे झटकों से ड्राइवर द्वारा ट्रेन को इमरजेंसी ब्रेक लगाकर रोका गया।  डाउन लाइन पर पटरी फ्रेक्चर होने की जानकारी रेलवे इंजीनियर विभाग को दी गई। इस घटना के दौरान ट्रेन लगभग 1 घंटे तक सेक्शन में खड़ी रही। 
तो हो सकता था बड़ा हादसा 
इस संबंध में प्राप्त जानकारी अनुसार इसी सेक्शन से सुबह लगभग 9:15 बजे जबलपुर अटारी स्पेशल ट्रेन गुजरी है ।सेक्शन पर काम चलने के कारण कॉशन के तहत धीमी गति से ट्रेन निकलने का दौर जारी है यदि अटारी ट्रेन स्पीड से निकली होती तो गंभीर हादसा हो सकता था।  किसी के हताहत होने की जानकारी नहीं मिली है सूचना पाते ही मुड़वारा आरपीएफ एवं कटनी पोस्ट का स्टाफ  मौके पर पहुंचा और यात्रियों को समझाने का प्रयास किया । यात्रियों का कहना था कि लंबे समय तक सुधार चलने के बाद भी इस तरह की घटनाएं होना सोच का विषय है । घटना के दौरान मंडुआडीह जा रही एक्सप्रेस ट्रेन को भी एहतियात के तौर पर निवार स्टेशन पर रोका गया था। रेल अधिकारियों के मौके पर पहुंचने के बाद  सुरक्षा के तहत ट्रेन को आगे रवाना करवाया गया।
इनका कहना है 
निवार और कटनी साउथ स्टेशन के बीच किलोमीटर क्रमांक 1073 के पास रेल फ्रैक्चर की सूचना मिली थी। सूचना पर इंजीनियरिंग एवं संबंधित विभाग द्वारा मौके पर पहुंचकर आवश्यक सुधार कार्य शुरू कराया गया है।   ट्रेन को सावधानीपूर्वक आगे बढ़ाकर रीवा की ओर रवाना कर दिया गया है।
संजय दुबे, स्टेशन प्रबंधक
 

कमेंट करें
RSW82
कमेंट पढ़े
Ranjan Kumar Yadav November 06th, 2019 07:24 IST

रेल्वे विभाग के ज्यादा सतर्क होने के कारण हादसा टल गया नहीं तो यात्री को पैदल जाना पड़ सकता था।