रियलिटी - प्लेटफॉर्म नंबर 6 के सामने रोशन हो रहे चाय-पान के टपरे, देर रात तक लगा रहता है जमघट: लाखों रुपए से सँवर रहा स्टेशन, सामने अतिक्रमण बन रहे नासूर

September 20th, 2021

डिजिटल डेस्क  जबलपुर । पश्चिम मध्य रेलवे के जबलपुर स्टेशन को लाखों रुपए खर्च करके सँवारा जा रहा है। रेल अधिकारी इस बात का दावा कर रहे हैं कि प्लेटफॉर्म नंबर 1 और 6 बाहर से एयरपोर्ट के लुक में नजर आएगा। इसके अलावा भीतर भी आसमानी सीलिंग और आकर्षक पिक्चर यात्रियों का मनमोह लेंगी, मगर इन अधिकारियों को प्लेटफॉर्म के बाहर नासूर बने अतिक्रमण नजर नहीं आ रहे हैं। मालगोदाम से लेकर प्लेटफॉर्म नंबर 6 तक चाय-पान की दुकानें सुबह से ही रोशन हो जाती हैं और यहाँ दिन भर धमाचौकड़ी मची रहती है। रेलवे का इंजीनियरिंग विभाग भले ही स्टेशन को नया लुक देने की बात कह रहा है, मगर अतिक्रमणों को हटाने अधिकारी हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं। चर्चा तो यह भी है किअतिक्रमणों को हटाने अधिकारी रुचि ही नहीं ले रहे हैं। 
सड़क के दोनों ओर कब्जा 
मालगोदाम से लेकर प्लेटफॉर्म नंबर 6 की ओर सड़क के दोनों ओर अवैध रूप से चाय-पान के बड़ी संख्या में टपरे लगे हुए हैं, जिससे आवागमन बाधित हो रहा है। सड़क के आधे हिस्से में अवैध अतिक्रमण काबिज हैं इसके बाद इन दुकानों में लगने वाली भीड़ भी आधी सड़क पर कब्जा जमाए खड़ी रहती है। इससे यात्रियों को आने-जाने में दिक्कतें तो हो रही हैं, साथ ही  स्टेशन की रौनक भी बेनूर हो रही है।
शौचालय भी कब्जे में 
स्टेशन में आने वालों के साथ ही इस मार्ग से आवागमन करने वालों के लिए मालगोदाम के समीप एक सुलभ शौचालय भी बनाया गया है, मगर रेलवे के अधिकारियों के साथ ही नगर निगम के अधिकारियों को भी यहाँ के अतिक्रमण नजर नहीं आ रहे हैं। अतिक्रमणकारियों ने सड़क के साथ ही शौचालय को भी अपने कब्जे में ले लिया है। इसके आसपास भी दुकानें संचालित हो रही हैं। इन चाय-पान की दुकानों के साथ ही संचालित हो रहे भोजनालय में सुबह से लेकर देर रात तक जमावड़ा लगा रहता है। 

खबरें और भी हैं...