महाबलेश्वर में घावरी- एरणे रोड पर भूस्खलन

महाबलेश्वर में घावरी- एरणे रोड पर भूस्खलन
23 परिवारों को सुरक्षित स्थानों पर किया स्थानांतरित

डिजिटल डेस्क, पुणे। मौसम विभाग ने सातारा जिले में अगले दो दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है और पश्चिमी हिस्से में बारिश की मात्रा बढ़ गई है। इस दौरान महाबलेश्वर तालुका में घावरी-एरणे रोड पर चट्टान ढह गई। धोम-बालकवाड़ी बांध में पानी का प्रवाह बढ़ने से शनिवार शाम 6 बजे 2000 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है। इसलिए कृष्णा नदी के किनारे के गांवों को सतर्कता की चेतावनी दी गई है। मोरेवाडी, सातारा के अन्य 23 परिवारों को सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित कर दिया गया है।

जिले के पश्चिमी हिस्से में भारी बारिश हो रही है। महाबलेश्वर तालुका में घावरी से एरणे रोड पर शुक्रवार रात भूस्खलन हुआ। इसकी सूचना मिलते ही प्रशासन ने तुरंत सड़क को साफ कराकर यातायात के लिए सुचारू कर दिया। धोम बलकवाड़ी बांध के जलग्रहण क्षेत्र में वर्षा की मात्रा बढ़ रही है और बांध में पानी का प्रवाह बढ़ रहा है। इसलिए शाम 6 बजे कृष्णा नदी बेसिन में 2000 क्यूसेक पानी छोड़ा जाएगा। बालकवाड़ी बांध के अंतर्गत आने वाले बालकवाड़ी, परतवाड़ी, कोधवली नंदवणे, वायगांव, दहायत, बोरगांव गांवों के ग्रामीणों को नदी तल में प्रवेश नहीं करना चाहिए। यह भी अपील की गई है कि जानवर नदी तल में प्रवेश न करें।

यवतेश्वर घाट में पड़ी खतरनाक 20 मीटर लंबी दरार सोमवार को हटा दी जाएगी और इस दौरान सड़क बंद रहे23 परिवारों को सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरितगी और उस स्थान से कम से कम तीन सौ मीटर के दायरे में लोगों और जानवरों को ले जाना प्रतिबंधित है। जिले के पश्चिमी हिस्से में भारी बारिश का असर पूर्वी हिस्से पर पड़ा है। सातारा तालुका में 5.7, जावली में 8.8, पाटन में 34, कराड में 11, कोरेगांव में 2.2, खटाव में - 1.3, मन में 1.2, फलटन में 0.8, खंडाला में 2.1, वाई में 6.8, महाबलेश्वर में 51.9 बारिश हुई है। जिले के बांधों के जलग्रहण क्षेत्र में आवक के चलते बांध में जल भंडारण बढ़कर 44.27 हो गया है। कोयना बांध में वर्तमान में 43.14 टीएमसी, धाम बांध में 4.21 टीएमसी, धाम में 3.21, कन्हेर में 3.49, उर्मोदी में 4.10 और तारली बांध में 4.17 टीएमसी पानी है।

Created On :   22 July 2023 1:16 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story