ईयर एंडर 2023: शुभमन गिल से लेकर रिंकू सिंह और यशस्वी जायसवाल, इस साल भी भारतीय टीम को मिले कई नए सितारे

शुभमन गिल से लेकर रिंकू सिंह और यशस्वी जायसवाल, इस साल भी भारतीय टीम को मिले कई नए सितारे
  • शुभमन गिल ने इस साल लगाए तीनों फॉर्मेट्स में शतक
  • रिंकू के साथ भारतीय टीम की फिनिशर की खोज खत्म
  • मुकेश कुमार ने इस साल तीनों फॉर्मेट में किया डेब्यू

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट के लिए यह पूरा साल बेहद ही शानदार रहा। पिछले कई सालों की तरह इस साल भी टीम ने तीनों फॉर्मेट में जोरदार प्रदर्शन दिखाया। अपने इसी प्रदर्शन के दम पर भारतीय टीम ने इस साल वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप और वनडे वर्ल्ड कप दोनों आईसीसी मेगा इवेंट्स में फाइनल तक का सफर तय किया। इस बीच पूरे साल टीम के जबरदस्त प्रदर्शन में अनुभवी खिलाड़ियों के साथ-साथ युवा खिलाड़ियों ने भी अहम भूमिका निभाई। साथ ही कई युवा खिलाड़ियों ने धमाकेदार प्रदर्शन से इस पूरे साल अपनी छाप छोड़ी। आइए एक नजर डालते हैं ऐसे ही पांच युवा भारतीय खिलाड़ियों पर-

शुभमन गिल: युवा ओपनिंग बल्लेबाज शुभमन गिल भले ही पिछले कुछ सालों से भारतीय टीम के लिए खेल रहे हैं। लेकिन साल 2023 में उनका प्रदर्शन किसी सपने से कम नहीं रहा। इस पूरे साल गिल के दमदार प्रदर्शन का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में इस साल शतक लगाए। इस दौरान गिल ने 47 इंटरनेशनल मैचों में 48.31 की औसत से 2126 रन बनाए।

रिंकू सिंह: इस साल के भारतीय टीम की लंबे समय से चल रही एक फिनिशर की तलाश युवा बल्लेबाज रिंकू सिंह के साथ को खत्म हुआ। अन्य खिलाड़ियों की तरह रिंकू ने भी आईपीएल और घरेलू क्रिकेट में दमदार प्रदर्शन करके भारतीय टीम में एंट्री मारी। इस साल व्हाइट-बॉल फॉर्मेट में डेब्यू करने वाले रिंकू ने कई मौकों पर टीम को मुश्किल परिस्थितियों से निकाला। रिंकू सिंह ने इस साल खेले 14 इंटरनेशनल मैचों में लगभग 45 की औसत से 317 रन बनाए।

यशस्वी जायसवाल: शुभमन गिल की तरह युवा ओपनिंग बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने भी इस साल इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने बल्ले की धार दिखाई। यशस्वी ने आईपीएल और घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करके इस साल टी-20 और टेस्ट डेब्यू किया। इस दौरान उन्होंने अपने टेस्ट डेब्यू पर शतक के साथ-साथ टी-20 क्रिकेट में शतक लगाया। जायसवाल ने इस साल खेले 17 इंटरनेशनल मैचों में लगभग 61 की औसत से 696 रन बनाए।

मुकेश कुमार: बिहार से आने वाले मुकेश कुमार ने भी इस साल भारतीय टीम के लिए जबरदस्त प्रदर्शन किया। मुकेश इस साल तीनों फॉर्मेट में डेब्यू करने वाले इकलौते खिलाड़ी रहे। इस दौरान उन्होंने अपनी धारदार गेंदबाजी से दुनिया भर के बल्लेबाजों को परेशान किया। मुकेश कुमार ने इस साल खेले 18 इंटरनेशनल मैचों में 17 विकेट हासिल किए।

तिलक वर्मा: यह साल युवा भारतीय बल्लेबाजों के लिए बेहद खास रहा है। इसमें तिलक वर्मा का नाम भी शामिल है। जिन्होंने इस साल आईपीएल में धमाकेदार प्रदर्शन करके व्हाइट-बॉल के दोनों फॉर्मेट्स में डेब्यू किया। तिलक वर्मा ने इस साल खेले 19 इंटरनेशनल मैचों में लगभग 30 की औसत से 378 रन बनाए। साथ ही उन्होंने गेंद से दो विकेट भी चटकाए।

Created On :   25 Dec 2023 8:21 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story