भारत बनाम इंग्लैंड: राजकोट टेस्ट में गरजा सर जडेजा का बल्ला, कई रिकॉर्ड्स किए अपने नाम

राजकोट टेस्ट में गरजा सर जडेजा का बल्ला, कई रिकॉर्ड्स किए अपने नाम
  • राजकोट में खेला जा सीरीज का तीसरा मुकाबला
  • रविंद्र जडेजा ने ठोका शतक
  • हासिल की कई उपलब्धियां

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा मुकाबला राजकोट में खेला जा रहा है। मैच के पहले दिन कप्तान रोहित शर्मा के अलावा ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा ने भी शानदार शतक लगाया। वह पहले दिन का खेल समाप्त होने तक 110 रन बनाकर नाबाद हैं। अपनी इस शातकीय पारी के दौरान जडेजा ने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए।

ये उपलब्धियां की हासिल

अपनी शानदार पारी के दौरान जडेजा ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 3 हजार रन भी पूरे कर लिए। इसके साथ ही वह 200 से अधिक विकेट और 3 हजार रन बनाने वाले तीसरे भारतीय खिलाड़ी बन गए। उन्होंने इस मामले में रविचंद्रन अश्विन और कपिल देव जैसे दिग्गजों की बराबरी कर ली। इसके साथ ही वह ऑस्ट्रेलिया के महान गेंदबाज शेन वॉर्न और न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान डेनियल विटोरी के बाद यह उपलब्धि हासिल करने वाले तीसरे स्पिन गेंदबाज भी बने हैं। इनके अलावा स्टु्अर्ट ब्रॉड, रिचर्ड हैडली, शॉन पोलक, इयान बॉथम, इमराम खान, जैक कलिस और चामिंडा वास जैसे महान क्रिकेटर भी ये ऐतिहासिक उपलब्धियां अपने नाम कर चुके हैं।

ऐसा रहा राजकोट टेस्ट का पहला दिन

मुकाबले का पहला दिन पूरी तरह से मेजबान भारतीय टीम ने नाम रहा है। जहां कप्तान रोहित शर्मा (131 रन) और रवींद्र जडेजा (नाबाद 110 रन) ने धमाकेदार शतक लगाया। इसकी बदौलत दिन खत्म होने तक अपनी पहली पारी में भारतीय टीम ने 86 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 326 रन बना लिए हैं। इस समय रवींद्र जडेजा (110 रन) और कुलदीप यादव (1 रन) क्रीज पर बने हुए हैं।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहद ही निराशाजनक रही। इंग्लैंड टीम के रफ्तार के सौदागर मार्क वुड ने एक के बाद एक ओवरों में पहले यशस्वी जायसवाल (10 रन) और फिर शुभमन गिल (0 रन) को पवेलियन भेजा। मार्क वुड के इस दोहरे झटके से भारतीय टीम अभी उभरी ही नहीं थी कि टॉम हार्टली ने युवा बल्लेबाज रजत पाटीदार (5 रन) को भी पवेलियन का रास्ता दिखाया दिया। इसकी वजह से भारतीय टीम ने मुकाबले के पहले ही घंटे में महज नौ ओवरों के भीतर 33 रनों पर अपने तीन युवा बल्लेबाजों का विकेट गवां दिया था।

रोहित और जडेजा ने संभाली पारी इंग्लिश गेंदबाजों की ओर से इस धमाकेदार शुरुआत के बाद भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने टीम की पारी संभाली। दोनों अनुभवी बल्लेबाजों ने पहले नई गेंद के साथ मुश्किल स्पेल को निकाला। इसके बाद इंग्लिश गेंदबाजों को रिमांड पर लेते हुए लगभग 50 ओवरों में चौथे विकेट के लिए 204 रनों की साझेदारी निभाई। इस दौरान कप्तान रोहित शर्मा ने अपना 11वां टेस्ट शतक लगाया। लेकिन नई गेंद से तबाही मचाने वाले तेज गेंदबाज मार्क वुड ने पुरानी गेंद के साथ भारतीय कप्तान रोहित शर्मा की शतकीय पारी को खत्म किया।

Created On :   15 Feb 2024 4:16 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story