बाउंड्री के बाहर जाकर फिल्डर ने पकड़ा कैच फिर भी बल्लेबाज हुआ आउट, आईसीसी के नियमों पर मचा बवाल!

fielder caught the catch outside the boundary, yet the batsman was given out, there was a ruckus on the ICC rules!
बाउंड्री के बाहर जाकर फिल्डर ने पकड़ा कैच फिर भी बल्लेबाज हुआ आउट, आईसीसी के नियमों पर मचा बवाल!
कैच पर बवाल बाउंड्री के बाहर जाकर फिल्डर ने पकड़ा कैच फिर भी बल्लेबाज हुआ आउट, आईसीसी के नियमों पर मचा बवाल!
हाईलाइट
  • आईसीसी के क्रिकेट नियमों को देखा जाए तो नेसर का यह कैच पूरी तरह से क्लीन था

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। क्रिकेट के मैदान पर गेंद और बल्ले से अधिक योगदान खिलाड़ी अपनी फिल्डिंग से देते हैं। मॉर्डन क्रिकेट में आए दिन खिलाड़ियों द्वारा कुछ लाजवाब कैच लपके जाते हैं। जिन्हें देखकर फैंस दंग रह जाते हैं। एक ऐसा ही कैच ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग के मैच के दौरान पकड़ा गया। जिसे देख पूरा क्रिकेट जगत हैरान है क्योंकि फिल्डर ने बाउंड्री लाइन से बाहर जाकर कैच को पूरा किया। लेकिन बावजूद इसके बल्लेबाज को आउट होकर पवेलियन जाना पड़ा। इस कैच को लेकर क्रिकेट जगत में बहस छिड़ी हुई है। कुछ लोग इस कैच को सिक्स बता रहे हैं वही कुछ लोग इसे क्लीन कैच बोल रहे हैं। 

नेसर ने किया दुनिया को हैरान 

दरअसल, बिग बैश लीग के 25वें मैच में ब्रिस्बेन हीट और सिडनी सिक्सर्स की टीमें आमने-सामने थीं। मैच के दूसरी पारी के 19वें ओवर में सिडनी सिक्सर्स के बल्लेबाज जॉर्डन सिल्क ने कवर के ऊपर से शॉर्ट खेला। मिड ऑफ पर खड़े माइकल नेसर ने शानदार फिल्डिंग करते हुए गेंद को लपका लेकिन रफ्तार की वजह से नेसर बाउंड्री के पार चले गए। उन्होंने उससे पहले ही गेंद को हवा में उछाल दिया। गेंद भी नेसर के साथ बाउंड्री के पार चली गई।

इसके बाद बाउंड्री लाइन के पार खड़े नेसर ने हवा में उछलकर पहले गेंद को बाउंड्री लाइन के अंदर भेजा और उसके बाद खुद बाउंड्री लाइन के अंदर आकर कैच को पूरा किया। नेसर ने कैच पूरा करने के बाद जश्न मनाना शुरु किया और अंपायर को इशारा करते हुए बताया कि उन्हें क्लियर नहीं है कि उन्होंने सही कैच पकड़ा है या नहीं। लेकिन थर्ड अंपायर ने कैच देखने के बाद बल्लेबाज को आउट करार दिया। इसके बाद से यह कैच सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है और इस कैच पर सवाल उठाए जा रहे हैं। 

क्या कहता है क्रिकेट का नियम 

आईसीसी के क्रिकेट नियमों को देखा जाए तो नेसर का यह कैच पूरी तरह से क्लीन था। नियमों के अनुसार कैच पकड़ते समय बॉल और फिल्डर दोनों का पहला संपर्क बाउंड्री लाइन के अंदर होना चाहिए। इसके बाद खिलाड़ी बाउंड्री के बाहर जाकर वापस आकर कैच पकड़े तब कैच को मान्य माना जाता है। वहीं अगर बाउंड्री लाइन के बाहर फिल्डर का संपर्क बॉल और जमीन दोनों से रहने पर बाउंड्री दी जाती है। लेकिन इस कैच के बाद आईसीसी के नियमों पर भी सवाल उठने लगे हैं। 
 

Created On :   2 Jan 2023 10:02 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story