Birthday: कपिल देव का आज 61वां जन्म दिन, क्रिकेट जगत से मिल रही ढेरों बधाइयां

Former Indian Captain Kapil Dev Turns 61, Wishes Pour In From Cricket Fraternity
Birthday: कपिल देव का आज 61वां जन्म दिन, क्रिकेट जगत से मिल रही ढेरों बधाइयां
Birthday: कपिल देव का आज 61वां जन्म दिन, क्रिकेट जगत से मिल रही ढेरों बधाइयां
हाईलाइट
  • कपिल देव ने अपनी कप्तानी में भारत को 1983 में पहली बार विश्व विजेता बनाया था
  • भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव का 61वां जन्म दिन

डिजिटल डेस्क। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव आज अपना 61वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनके जन्मदिन के अवसर पर उन्हें क्रिकेट जगत और उनके फैन द्वारा सोशल मीडिया पर ढेरों बधाइयां दी जा रही हैं। वहीं BCCI ने भी अपने ट्विटर अकाउंट पर एक फोटो शेयर कर कपिल देव को जन्मदिन की बधाई दी है। BCCI ने ट्वीट कर लिखा, टीम इंडिया के सबसे महान ऑलराउंडर और 1983 के विश्व कप विजेता कप्तान कपिल देव को जन्मदिन की बहुत-बहुत शुभकामनाएं।

खेल जगत से मिल रहीं बधाईयां

कपिल देव का जन्म 6 जनवरी 1959 को पंजाब में हुआ था। महान ऑलराउंडर कपिल देश के सबसे कामयाब कप्तान और खिलाड़ी रहे। उनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने कई ऊंचाइयों को छुआ था। कपिल ने 17 साल की उम्र में क्रिकेट में डेब्यू किया। कपिल देव ने टेस्ट करियर की शुरुआत पाकिस्तान के खिलाफ फैसलाबाद में 1978 में की थी। उन्होंने पहले तीन टेस्ट मैच में 7 विकेट लिए थे। 

कपिल देव की कप्तानी में भारत ने लॉर्ड्स के मैदान पर 1983 का वर्ल्ड कप जीता था। फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम ने उस समय की नंबर एक टीम वेस्टइंडीज को एक बेहद ही रोमांचक मुकाबले में करारी शिकस्त देकर पहली बार विश्व कप का खिताब अपने नाम किया था। इस जीत ने भारतीय क्रिकेट की तस्वीर ही बदल कर रख दी थी और कपिल देश के सबसे कामयाब कप्तान बनकर सामने आये थे। 

कपिल ने अपने करियर के दौरान 131 टेस्ट मैच खेले, जिसमें उन्होंने 31.05 की औसत से 5248 रन बनाए। अपने टेस्ट करियर में कपिल ने 8 शतक और 27 अर्धशतक लगाए। इसके अलावा उन्होंने 225 वनडे मुकाबलों में 23.79 की औसत के साथ 3783 रन बनाए। जिसमें उन्होंने 1 शतक और 14 अर्धशतक लगाए। 

 

Created On :   6 Jan 2020 8:38 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story