CBSE EXAM: 1 से 15 जुलाई के बीच होंगे 10वीं और 12वीं के बचे पेपर, केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल ने की घोषणा

10th and 12th examinations to be held from 1st to 15th July
CBSE EXAM: 1 से 15 जुलाई के बीच होंगे 10वीं और 12वीं के बचे पेपर, केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल ने की घोषणा
CBSE EXAM: 1 से 15 जुलाई के बीच होंगे 10वीं और 12वीं के बचे पेपर, केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल ने की घोषणा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की दसवीं और बारहवीं कक्षा की बची हुई परीक्षाएं जुलाई में होंगी। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने शुक्रवार को इसकी घोषणा की।  उन्होंने बताया कि कक्षा 10वीं और 12वीं के बचे हुए पेपर 1 से 15 जुलाई के बीच होंगे। इस दौरान केवल शेष रह गई परीक्षाएं करवाई जाएंगी। छात्र जिन परीक्षाओं को पहले दे चुके हैं उन्हें दोबारा नहीं लिया जाएगा। दसवीं की शेष रह गई बोर्ड परीक्षाएं केवल उत्तर पूर्वी दिल्ली के उन छात्रों के लिए करवाई जा रही हैं जो पहले इन परीक्षाओं में शामिल नहीं हो सके थे। गौरतलब है कि सीबीएसई की बची हुई परीक्षाओं को लेकर विद्यार्थियों को लंबे वक्त से इंतजार था।

बता दें कि इस वक्त देश में कोरोना वायरस से रोकथाम के लिए तीसरे चरण का लॉकडाउन चल रहा है जो कि 17 मई तक है। लॉकडाउन की वजह से पूरे देश में सीबीएसई बोर्ड की दसवीं और बारहवीं कक्षा की बची हुई परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया था। शिक्षा मंंत्री ने कहा कि दसवीं और बारहवीं कक्षा के विद्यार्थी इन परीक्षाओं की अच्छे से तैयारी करें। उन्होंने कहा कि वैकल्पिक पेपरों के नंबर आंतरिक मूल्यांकन के जरिए दिए जाएंगे। सिर्फ मूल विषयों के ही पेपरों का आयोजन होगा। शिक्षा मंत्री ने विद्यार्थियों से लॉकडाउन का फायदा उठाने और इन परीक्षाओं को लेकर अच्छे से तैयारी करने का निवेदन भी किया है।

केंद्रीय मंत्री निशंक ने कहा कि उत्तर पूर्वी दिल्ली के छात्रों हेतु दसवीं बोर्ड की 6 परीक्षाएं आयोजित करवाई जाएंगी, जबकि पूरे देश भर में 12वीं के छात्रों के लिए 23 अलग-अलग अलग-अलग विषयों की परीक्षाएं आयोजित करवाई जाएंगी।

 

अगस्त में आ सकता है रिजल्ट
बता दें कि सीबीएसई का कहना था कि अगर उन्हें 10 दिन का भी समय दिया जाएगा तो वो बची हुई परीक्षाएं पूर्ण कराके मूल्यांकन शुरू कर सकते हैं। अब जब शिक्षा मंत्री ने परीक्षाओं के लिए तारीखें तय कर दी हैं तो ऐसा माना जा रहा है कि सीबीएसई अगस्त में रिजल्ट भी घोष‍ित कर देगा। साथ ही सीबीएसई ने ये भी स्पष्ट कर दिया था कि 10वीं बोर्ड के बचे हुए एग्जाम सि‍र्फ दिल्ली के उत्तर पूर्वी जिले में होंगे। बाकी सीबीएसई 12वीं के 29 मुख्य विषयों की परीक्षा कराएगी।

इन शर्तों पर होंगे एग्जाम

  • बोर्ड केवल मुख्य विषयों के लिए परीक्षाओं का आयोजन करेगा जो पदोन्नति के लिए आवश्यक होंगे और उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश के लिए महत्वपूर्ण होंगे।
  • बाकी विषयों के लिए, बोर्ड परीक्षा आयोजित नहीं करेगा। ऐसे सभी मामलों में अंकन/मूल्यांकन के निर्देश बोर्ड द्वारा अलग से जारी किए जाएंगे।
  • इसलिए, जब स्थ‍ितियां परीक्षा आयोजित करने के अनुकूल होंगी तो केवल 29 विषयों के लिए परीक्षा आयोजित होगी।

ये हैं वो 29 सब्जेक्ट

जेईई व नीट की परिक्षाएं 18 से 23 जुलाई के बीच
इससे पहले मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने जेईई एवं नीट की परीक्षा तिथियों को घोषित किया है। 18 से 23 जुलाई के बीच जेईई मेन की परीक्षाएं ली जाएंगी। वहीं 26 जुलाई को नीट की परीक्षा ली जाएगी। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री ने 5 मई को देश भर के छात्रों से वेबिनार के माध्यम से चर्चा की। छात्रों के साथ इसी चर्चा में मानव संसाधन विकास मंत्री जेईई एवं नीट की परीक्षा की तिथियों की घोषणा भी की गई। केंद्रीय मंत्री ने निशंक जानकारी देते हुए कहा, जेईई मैन की परीक्षाएं 18 जुलाई से 23 जुलाई तक होंगी। नीट प्रतियोगी परीक्षा के लिए 16.84 लाख अभ्यार्थियों ने फॉर्म भरा है यह परीक्षा 26 जुलाई को आयोजित की जाएगी। जेईई मैन की परीक्षाएं करवाए जाने के बाद 23 अगस्त को जेईई एडवांस की परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। 

Created On :   8 May 2020 12:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story