आईआईटी-खड़गपुर ने अपने इतिहास में सबसे अधिक भर्ती देखी

IIT-Kharagpur sees highest recruitment in its history
आईआईटी-खड़गपुर ने अपने इतिहास में सबसे अधिक भर्ती देखी
पश्चिम बंगाल आईआईटी-खड़गपुर ने अपने इतिहास में सबसे अधिक भर्ती देखी

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी)-खड़गपुर एनआईआरएफ रैंकिंग 2020 की इंजीनियरिंग श्रेणी में 5वें और क्यूएस 2021 एशिया रैंकिंग में 58वें स्थान पर है। इस आईआईटी ने अपने इतिहास में सबसे ज्यादा प्लेसमेंट ऑफर दर्ज किए हैं, जिसमें 1,600 जॉब ऑफर हैं। इसका प्रतिवर्ष 2.4 करोड़ रुपये का उच्चतम सीटीसी रहा है और इसके छात्रों को लगभग 35 अंतर्राष्ट्रीय नौकरी के प्रस्ताव भी प्राप्त हुए हैं। इस प्रमुख संस्थान द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, दो छात्रों को 2 करोड़ रुपये प्रतिवर्ष का पैकेज मिला, जबकि अन्य को प्रतिवर्ष 1 करोड़ रुपये के 21 से अधिक ऑफर मिलते रहे हैं।

आईआईटी-खड़गपुर ने इस वर्ष के लिए 11 दिसंबर तक प्लेसमेंट के पहले चरण का समापन किया है और दूसरा चरण जनवरी, 2022 के दूसरे सप्ताह में शुरू करने का प्रस्ताव है। इसकी शुरुआत आईआईटी-खड़गपुर के करियर डेवलपमेंट सेंटर (सीडीसी) से 276 प्री-प्लेसमेंट ऑफर (पीपीओ) प्राप्त करने के साथ हुई, जहां छात्रों को शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए प्लेसमेंट की शुरुआत के साथ आठ सप्ताह के इंटर्नशिप के अवसर दिए गए। पहले दिन 30 से अधिक कंपनियों ने भाग लिया। इन कंपनियों ने अंतिम वर्ष के छात्रों को 130 से अधिक प्लेसमेंट ऑफर दिए।

आईआईटी-खड़गपुर ने अपने प्लेसमेंट ड्राइव के सातवें दिन (7 दिसंबर, 2021) 1,500 से अधिक छात्रों को रखा, जो पिछले सभी वर्षो के कुल प्लेसमेंट के आंकड़ों को पार कर गया। आईआईटी-खड़गपुर के छात्रों को 0.9 से 2.4 करोड़ रुपये की सीटीसी रेंज में 22 से अधिक ऑफर मिले, जिनमें से 10 से अधिक ऑफर घरेलू कंपनियों द्वारा किए गए थे। अंतर्राष्ट्रीय ऑफर की कुल संख्या 35 से अधिक है। प्रति कंपनी किराए की औसत संख्या में भी वृद्धि हुई है, जिससे प्रतिदिन ऑफर की संख्या में समग्र वृद्धि हुई है। इस प्लेसमेंट सीजन में 245 से अधिक कंपनियों ने भाग लिया है और इस तरह इसने मील का पत्थर साबित करने में योगदान दिया है।

इस साल सॉफ्टवेयर, हाई-लेवल कोडिंग, एनालिटिक्स, कंसल्टिंग, कोर इंजीनियरिंग कंपनियों, बैंकिंग/फाइनेंस, हाई-फ्रीक्वेंसी ट्रेडिंग सहित सभी क्षेत्रों की कंपनियों ने इस प्रक्रिया में भाग लिया है। बार्कलेज, गोल्डमैन सैक्स, हनीवेल, माइक्रोसॉफ्ट, मास्टरकार्ड, डॉ रेड्डीज, टाटा स्टील जैसे रिकूट्रर्स ने प्रत्येक में 10 से अधिक पीपीओ की पेशकश की है। प्लेसमेंट ड्राइव के आठवें दिन तक, छात्रों को 1000 से अधिक ऑफर मिल चुके हैं, जिनमें से 30 जापान और ताइवान जैसे देशों और एक्सेंचर, टीएसएमसी, सोनी, राकुटेन और वैल्युएंस जैसी कंपनियों के अंतर्राष्ट्रीय ऑफर हैं। बयान में कहा गया है, प्लेसमेंट सत्र के पहले चरण में गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, माइक्रोन टेक्नोलॉजी, उबर, हनीवेल, एक्सेल और कई अन्य मूल्यवान भागीदारों ने इस सफल आयोजन का नेतृत्व किया है।

(आईएएनएस)

Created On :   22 Dec 2021 1:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story