ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी ने किया 12 स्कूलों में 17 नए यूजी और पीजी डिग्री प्रोग्राम लॉन्च

OP Jindal Global University launches 17 new UG and PG degree programs
ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी ने किया 12 स्कूलों में 17 नए यूजी और पीजी डिग्री प्रोग्राम लॉन्च
शैक्षणिक सत्र 2022 ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी ने किया 12 स्कूलों में 17 नए यूजी और पीजी डिग्री प्रोग्राम लॉन्च

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी (जेजीयू) ने 2022 से शुरू होने वाले शैक्षणिक सत्र के लिए 12 स्कूलों में 17 नए यूजी और पीजी डिग्री प्रोग्राम लॉन्च किए हैं। इनोवेटिव और इंटरडिसिप्लिनरी प्रोग्राम राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2022 को लागू करने की दिशा में हैं और इसका उद्देश्य छात्रों को अंत:विषय, बौद्धिक और विश्व स्तर पर जारी शिक्षा को आगे बढ़ाने में विद्वानों के विकल्प प्रदान करना है। इन पाठ्यक्रमों को दुनिया के 42 विभिन्न देशों के 900 से अधिक पूर्णकालिक संकाय सदस्यों द्वारा पढ़ाया जाएगा, जिससे जेजीयू वास्तव में एक वैश्विक विश्वविद्यालय बन जाएगा।

छात्रों के आदान-प्रदान, दोहरी डिग्री, विदेश में अल्पकालिक अध्ययन को आगे बढ़ाने के लिए जेजीयू ने 65 से ज्यादा देशों में स्थापित किए गए 325 से ज्यादा अंतर्राष्ट्रीय सहयोगों से छात्रों को भरपूर लाभ होगा। इन नए पाठ्यक्रमों के साथ, जेजीयू भारत का व्यापक लिबरल आर्ट्स, मानविकी और सामाजिक विज्ञान विश्वविद्यालय बन गया है। समकालीन मांगों के जवाब में और समकालीन वास्तविकताओं के लिए अद्वितीय प्रवृत्तियों और विकासों को ध्यान में रखते हुए, कार्यक्रम बहुआयामी, अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर गठबंधन, और छात्रों को सशक्त बनाने के लिए अत्याधुनिक पाठ्यक्रम और पाठ्यक्रम संरचना में अभिनव हैं। समय की आवश्यकता और समाज में संबोधित किए जाने वाले वर्तमान मुद्दों की पहचान करना एक निजी विश्वविद्यालय के रूप में सार्वजनिक सेवा को बढ़ावा देने वाले जेजीयू के आदर्श वाक्य के लिए महत्वपूर्ण है।

ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी के संस्थापक कुलपति, प्रोफेसर (डॉ.) सी. राज कुमार ने कहा, जेजीयू राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को लागू करने के लिए गहराई से प्रतिबद्ध है। यह पिछले 12 वर्षो में संस्थान निर्माण में हमारा सामूहिक और प्रतिबद्ध प्रयास है, जो हमें इस नए मुकाम पर ले गया है। यूजी और पीजी कार्यक्रम संस्था और राष्ट्र निर्माण में एक नई यात्रा की शुरूआत करते हैं। जैसा कि कोविड -19 महामारी के कारण दुनिया हमेशा के लिए बदल गई है, शिक्षा, सीखने और ज्ञान निर्माण में भी एक बड़ा बदलाव आया है। हमारे छात्रों और भविष्य के नेताओं को अप्रत्याशित चुनौतियों के लिए तैयार रहने की जरूरत है। इस दिशा में, हमारा लक्ष्य ऐसा अध्ययन कार्यक्रम बनाना है, जो रचनात्मक, अंतर्राष्ट्रीय और बहु-विषयक पाठ्यक्रम, अत्याधुनिक पाठ्यक्रम रूपरेखा और हमारे छात्रों के लक्ष्यों और आकांक्षाओं को पूरा करने में मदद करने के लिए वास्तव में वैश्विक सीखने के अनुभव के माध्यम से भविष्य में प्रतिक्रिया देगा।

जेजीयू द्वारा शुरू किए गए 17 नए कार्यक्रम:

1. बी.ए. (ऑनर्स) मानव अधिकार

2. बी.ए. (ऑनर्स) जेंडर स्टडीज

3. बी.ए. (ऑनर्स) क्रिमिनोलॉजी एंड क्रिमिनल जस्टिस

4. बी.ए. (ऑनर्स) कूटनीति और विदेश नीति

5. बी.ए. (ऑनर्स) सार्वजनिक नीति

6. बी.ए. (ऑनर्स) समाजशास्त्र

7. बी.ए. (ऑनर्स) फिल्म और न्यू मीडिया

8. बी.कॉम. (ऑनर्स) पूंजी बाजार

9. ग्लोबल बी.कॉम (ऑनर्स।)

10. बी.ए./बी.एससी. (ऑनर्स) सतत विकास

11. बी.ए. (ऑनर्स) अंग्रेजी

12. बी.ए. (ऑनर्स) स्पैनिश

13. बीपीएच (ऑनर्स) बैचलर ऑफ पब्लिक हेल्थ

14. एम/ एमएसी एप्लाइड साइकोलॉजी

15. एमएससी बिहेवियरल फाइनेंस

16. इंटीग्रेटेड एमएससी और बिहेवियरल फाइनेंस में पीएच.डी.

17. एक वर्षीय ग्लोबल एमबीए बिजनेस एनालिटिक्स

प्रोफेसर (डॉ.) उपासना महंत, डीन, (ऑफिस ऑफ एडमिशन एंड आउटरीच) ने कहा, हमारे कार्यक्रम समकालीन वास्तविकताओं और चुनौतियों को संबोधित करने के लिए अत्याधुनिक शिक्षण, अनुसंधान, और अंत:विषय और अनुभवात्मक सीखने के लिए उत्कृष्ट संकाय सदस्यों के नेतृत्व में एक अद्वितीय ढांचा प्रदान करते हैं। हमारे नए पाठ्यक्रम हमारे छात्रों को प्रकृति की अनिश्चितताओं के लिए तैयार करने में सक्षम बनाएंगे, जहां बहु-विषयक शिक्षा विचारशील लीडर्स को नई और उभरती चुनौतियों का जवाब देने में सक्षम बना सकती है।

(आईएएनएस)

Created On :   18 Oct 2021 7:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story