गाइड लाइन जारी: नए शिक्षण सत्र को लेकर स्कूल शिक्षा विभाग ने गाइड लाइन की जारी

नए शिक्षण सत्र को लेकर स्कूल शिक्षा विभाग ने गाइड लाइन की जारी
  • नए शिक्षण सत्र को लेकर स्कूल शिक्षा विभाग ने गाइड लाइन की जारी
  • वर्ष 2024-25 का अकादमिक सत्र एक अप्रैल 2024 से प्रारंभ किया जा रहा

डिजिटल डेस्क, भोपाल। नए शिक्षण सत्र को लेकर स्कूल शिक्षा विभाग ने गाइड लाइन जारी की है। जिसके अनुसार आज सभी स्कूलों में प्रवेशोत्सव मनाया जाएगा। इसके साथ ही पूरे महीने स्कूलों में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन भी किया जाएगा।

आज होगा प्रवेशोत्सव

जिले के स्कूलों में सभी सरकारी प्राथमिक, माध्यमिक, हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी शालाओं में नवीन शैक्षणिक सत्र का प्रारंभ प्रवेशोत्सव से किया जाएगा। इसके साथ ही शिक्षा को अधिक रुचिकर बनाने के लिए नवीन सत्र के प्रारंभ में शिक्षा के लोक व्यापीकरण का उद्देश्य लेकर कक्षा पहली से 12वीं तक शत प्रतिशत विद्यार्थियों का विद्यालय में प्रवेश एवं गुणवत्तायुक्त शिक्षा सुनिश्चित की जाएगी। नवीन शैक्षणिक सत्र में इस बार राज्य शिक्षा केन्द्र ने पढऩे-पढ़ाने के तौर तरीकों को और अधिक रोचक बनाने की पहल की है। इसी पहल के तहत अलग-अलग कक्षाओं हेतु शैक्षणिक गतिविधियों का निर्धारण किया गया है। कक्षा तीसरी तक खेल-खेल में शिक्षा गतिविधि के माध्यम से शिक्षा प्रदान की जाएगी। साथ ही कक्षा चार से आठ तक की कक्षाओं में पूर्व कक्षाओं के कोर्स के रिवीजन के माध्यम से शैक्षणिक गतिविधियों का संचालन किया जाएगा।

यह भी पढ़े -शिक्षा, सड़क और रोजगार के दम पर बनाया ‘छिंदवाड़ा माॅडल‘ - कमलनाथ

पूरे महीने विशेष गतिविधियां

राज्य शिक्षा केंद्र ने कहा है कि वर्ष 2024-25 का अकादमिक सत्र एक अप्रैल 2024 से प्रारंभ किया जा रहा है। इसका उद्देश्य यह है कि सत्र 2023-24 में कक्षा पहली से सातवीं तक एवं कक्षा आठवीं से ग्यारहवीं तक अध्ययनरत समस्त छात्र-छात्राओं की कक्षा दूसरी से आठवीं एवं नवमीं से 12वीं में नामांकन की कार्रवाई एक अप्रैल को पूर्ण कर ली जाए। कक्षा दूसरी से 12वीं तक नामांकित छात्रों को समय शिक्षा पोर्टल पर अद्यतन करने की कार्रवाई 10 अप्रैल तक पूर्ण की जाए।

यह भी पढ़े -बिहार गोपालगंज के किसान की बेटी मैट्रिक परीक्षा के टॉपरों में शामिल

विज्ञान, गणित का कराएं अभ्यास

सत्र के प्रारंभ में ही विद्यार्थियों में विज्ञान, गणित एवं भाषा विषय की कठिन अवधारणाओं का अभ्यास कराया जाए जिससे माह आगे पाठ्यक्रम अनुसार पढाई में कोई कठिनाई न हो। इस व्यवस्था से छात्रों में अध्ययन-अध्यापन के प्रति निरंतरता बनी रहेगी। अत: एक अप्रैल से 30 अप्रैल तक विशेष गतिविधियों का संचालन किया जाना है।

न की जाए कोताही

जिला शिक्षा केन्द्र सिवनी से गतिविधियों का विधिवत संचालन हेतु शाला स्तर तक निर्देश जारी किए जा चुके है। निर्देशों का पालन के लिए समस्त बीआरसीसी/बीएसी/जनशिक्षक अपने कार्यक्षेत्र की शालाओं का भ्रमण करेगें। डीपीसी महेश बघेल ने बताया कि शाला स्तर पर यदि कोई कमियां पाई जाती है तो संबंधित संस्था प्रमुख शिक्षक के विरूद्ध कार्रवाई होगी।

Created On :   1 April 2024 4:59 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story