फैक्ट चेक: बीबीसी के एग्जिट पोल में एनडीए को भारी बहुमत, वहीं इंडिया के हार का दावा! जानिए वायरल वीडियो का सच

बीबीसी के एग्जिट पोल में एनडीए को भारी बहुमत, वहीं इंडिया के हार का दावा! जानिए वायरल वीडियो का सच
  • बीबीसी ने जारी किया एग्जिट पोल?
  • दावा - एनडीए को बहुमत, कांग्रेस की हार
  • जानिए वायरल दावे की सच्चाई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2024 अंतिम चरण में है। शनिवार (1 जून) को आखिरी चरण के मतदान के बाद 4 जून को परिणाम घोषित हो जाएंगे। इस बीच सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर बीबीसी के हवाले से एक एग्जिट पोल तेजी से वायरल हो रहा है। एग्जिट पोल के मुताबिक, लोकसभा चुनाव 2024 में बीजेपी के नेतृत्व वाली एनडीए गठबंधन को भारी बहुमत मिलेगा। वहीं एग्जिट पोल में कांग्रेस पार्टी और इंडिया गठबंधन में शामिल सहयोगी दलों के हार का दावा किया जा रहा है। हालांकि नियमों के मुताबिक चुनाव के बीच में किसी भी तरह के मतदान सर्वेक्षण को प्रसारित नहीं किया जा सकता है।

दावा - सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर 'सनातनी हिन्दू राकेश' नाम के यूजर ने वायरल वीडियो शेयर करते हुए इसे बीबीसी की तरफ से जारी लोकसभा चुनाव 2024 का एग्जिट पोल बताया है। सोशल मीडिया यूजर्स विभन्न प्लेटफॉर्म्स पर यह वीडियो समान या मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर कर रहे हैं।

पड़ताल - वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमारी टीम ने पड़ताल शुरू की। वीडियो का ऑरिजनल सोर्स जानने के लिए हमने इन्विड टूल की मदद से वीडियो के कीफ्रेम्स निकाल कर गूगल रिवर्स इमेज सर्च टूल से जानकारी जुटाने की कोशिश की। इस दौरान हमें ऑरिजनल वीडियो बीबीसी न्यूज के ऑफिशियल यूट्यूब चैनल पर 2019 में अपलोड किया हुआ मिला। दरअसल, यह वीडियो 2019 लोकसभा चुनाव के मतगणना का है जिसमें बीजेपी को स्पष्ट बहुमत मिली थी। बीबीसी न्यूज चुनाव पूर्व सर्वेक्षण या एग्जिट पोल नहीं करवाता है।

हमारी जांच में पता चला कि वायरल वीडियो एग्जिट पोल नहीं बल्कि पिछले लोकसभा चुनाव के परिणाम का है जिसे गलत दावे के साथ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर वायरल किया जा रहा है। हमारी पड़ताल में वायरल वीडियो भ्रामक साबित हुआ।

Created On :   30 May 2024 11:11 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story