फैक्ट चेक: सभी को आज रात फ्री में 16 हजार रुपये देगी केंद्र सरकार! जानिए वायरल दावे की सच्चाई

सभी को आज रात फ्री में 16 हजार रुपये देगी केंद्र सरकार! जानिए वायरल दावे की सच्चाई
  • सरकार मुफ्त में देगी 16 हजार रूपये?
  • सोशल मीडिया पर किया जा रहा है दावा
  • जानिए वायरल दावे की सच्चाई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सरकारी नौकरियों और योजनाओं से संबंधित पोस्ट्स सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर अक्सर वायरल होते रहते हैं। कभी नौकरी को लेकर दावा किया जाता है तो कभी सरकारी योजनाओं के तहत आम लोगों तक आर्थिक मदद पहुंचाने की बात कही जाती है। कई बार ऐसे दावों के जरिए निजी जानकारियों को गलत ढंग से कलेक्ट किया जाता है। वहीं कई बार किसी खास योजना का लाभ उठाने के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की अनिवार्यता पर जोर डाला जाता है। ऐसे केस में रजिस्ट्रेशन के जरिए कुछ राशि जमा करने को भी कहा जाता है। इस तरह के दावे अक्सर गलत साबित होते हैं और लोग ठगी का शिकार हो जाते हैं। इन दिनों अच्छी ऑडियंस रीच वाले एक यूट्यूब चैनल की तरफ से दावा किया जा रहा है कि सरकार की तरफ से आज रात 22 मई को सभी को फ्री में 16 हजार रुपये दिए जाएंगे।

पड़ताल - वायरल दावे की सच्चाई लोगों तक पहुंचाने के लिए भारत सरकार की एजेंसी पीआईबी ने इसकी पड़ताल की है। एजेंसी ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल फेसबुक पर बताया, "यू-ट्यूब चैनल '@Sarkarikhabar21' के वीडियो थंबनेल में दावा किया गया है कि आज रात 12 बजे से सबको फ्री में 16 हजार रुपए दिए जाएंगे।" एजेंसी ने इस दावे को फर्जी बताते हुए कहा है कि केंद्र सरकार की तरफ से ऐसी कोई योजना नहीं शुरू की गई है। पीआईबी ने लोगों को इस तरह की सूचनाओं से सतर्क रहने का सुझाव दिया है।


ऐसे कराएं फैक्ट चेक

अगर आपके पास भी इस तरह के कोई मैसेज आते हैं तो आप उसकी सच्चाई जानने के लिए लिए फैक्ट चेक पीआईबी के माध्यम से करा सकते हैं। इसके लिए आपको पीआईबी के ऑफिशियल वेबसाइट https://factcheck.pib.gov.in/ पर विजिट करना होगा। इसके अलावा आप वाट्सएप नंबर +918799711259 या ईमेल आईडी pibfactcheck@gmail.com पर भी मैसेज या वीडियो भेज कर फैक्ट चेक करा सकते हैं।

Created On :   22 May 2024 12:45 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story