क्या समग्र शिक्षा अभियान तहत सरकार ने निकाली हैं भर्तियां? जानें वायरल दावे का सच

क्या समग्र शिक्षा अभियान तहत सरकार ने निकाली हैं भर्तियां? जानें वायरल दावे का सच
पीआईबी ने दावे का बताया फर्जी

डिजिटल डेस्क, भोपाल। डिजिटलाइजेशन के इस दौर में लोगों के मोबाइल पर कई तरह की खबरें या दावे वायरल होते रहते हैं। इनमें कई सच्चे होते हैं वहीं कई भ्रामक होते हैं। ऐसे में यूजर्स के सामने यह मुश्किल खड़ी हो जाती है कि वह किस को सही माने और किसे गलत। वहीं कई बार देखा गया है कि इन दावों को सच जानकर कई लोग अपनी व्यक्तिगत जानकारी साझा कर देते हैं और ऑनलाइन ठगी का शिकार हो जाते हैं। ऐसा ही एक दावा सोशल मीडिया पर इन दिनों किया जा रहा है। जिसमें https://samagrashiksha.org' नाम की एक वेबसाइट बनाई गई है और इसे समग्र शिक्षा अभियान की आधिकारिक वेबसाइट बताया जा रहा है। इस वेबसाइट में सरकार से जुड़ी कई जानकारी और शिक्षा को लेकर कई बातें कहीं गई हैं। साथ ही इस वेबसाइट में लोगों से नौकरी पाने के लिए आवेदन भी मांगे जा रहे हैं। इसमें कई पदों को दिखाया गया है साथ उनको भरने के लिए लोगों से आवेदन शुल्क भी मांगा जा रहा है।

पीआईबी ने बताई सच्चाई

वेबसाइट के बारे में सही जानकारी लोगों तक पहुंचाने के लिए भारत सरकार की एजेंसी प्रेस ब्यूरो ऑफ इंफॉर्मेशन ने इसका फैक्ट चेक किया है। पीआईबी ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से ट्वीट कर बताया कि सोशल मीडिया पर समग्र शिक्षा अभियान की आधिकारिक वेबसाइट बताकर एक फर्जी वेबसाइट विभिन्न पदों पर नौकरी देने का दावा कर रही है। यह एक फर्जी वेबसाइट है इसका भारत सरकार से कोई संबंध नहीं है। एजेंसी ने सही जानकारी पाने के लिए समग्र शिक्षा अभियान की ऑफिशियल वेबसाइट https://samagra.education.gov.in पर जाकर विजिट करने के लिए कहा है।

ऐसे का करायें फैक्ट चेक

अगर आपके पास भी इस तरह के कोई मैसेज आते हैं तो आप उसकी सच्चाई जानने के लिए लिए फैक्ट चेक पीआईबी के माध्यम से करा सकते हैं। इसके लिए आपको पीआईबी के ऑफिशियल वेबसाइट https://factcheck.pib.gov.in/ पर विजिट करना होगा। इसके अलावा आप वाट्सएप नंबर +918799711259 या ईमेल आईडी pibfactcheck@gmail.com पर भी मैसेज या वीडियो भेज कर फैक्ट चेक करा सकते हैं।

Created On :   3 Jun 2023 11:42 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story