नई शिक्षा नीति के तहत 10वीं बोर्ड की परीक्षा को लेकर किया जा रहा भ्रामक दावा, जानिए क्या है सच?

नई शिक्षा नीति के तहत 10वीं बोर्ड की परीक्षा को लेकर किया जा रहा भ्रामक दावा, जानिए क्या है सच?
  • भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा मैसेज
  • मैसेज में किया जा रहा दावा है फर्जी
  • पीआईबी ने बताई सच्चाई

डिजिटल डेस्क,भोपाल। सोशल मीडिया पर आए दिन कई मैसेज वायरल होते हैं जिसमें मैसेजों को भ्रामक दावों के साथ शेयर किया जाता है। हाल ही में ऐसा ही दावा भारत सरकार की नई शिक्षा नीति को लेकर किया जा रहा है। वायरल हो रहे मैसेज में लिखा है 'नई शिक्षा नीति को केंद्रीय केबिनेट की मंजूरी,10वीं बोर्ड खत्म,Mphil होगा बंद माननीय मंत्री शिक्षा विभाग,भारत सरकार द्वारा प्रस्तावित नई शिक्षा नीति 2020 को आज केंद्रीय कैबिनेट ने अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी है। आज केंद्रीय सरकार की कैबिनेट की स्वीकृति के बाद 36 साल बाद देश की नई शिक्षा नीति लागू हो गई सरकारी,निजी,डीम्ड सभी संस्थानों के लिए होंगे समान नियम।' वायरल मैसेज में प्रमुख रूप से दावा किया जा रहा है कि अब देश में 10बोर्ड की परीक्षाएं नहीं होंगी यानि 10वीं बोर्ड को खत्म कर दिया जाएगा। मैसेज के वायरल होने के बाद से ही बच्चों और पेरेंट्स के मन कई तरह के सवाल उठ रहे हैं।

पड़ताल

वायरल हो रहे मैसेज की जब पीआईबी ने पड़ताल की तो मैसेज को लेकर किए जा रहे दावे की सच्चाई सामने आ गयी। पीआईबी ने वायरल हो रहे मैसेज में किए जा रहे दावे को पूरी तरह से गलत बताया है।

पीआईबी ने वायरल हो रहे मैसेज के स्क्रीनशॉट को शेयर करते हुए बताया है कि नई शिक्षा नीति के तहत 10वीं बोर्ड की परीक्षा खत्म किए जाने वाले दावे को गलत बताया है। पीआईबी पर सरकार ने साफ कर दिया कि नई शिक्षा नीति के तहत 10वीं की बोर्ड परीक्षाओं को समाप्त करने का कोई प्रावधान नहीं है।


यही नहीं पीआईबी ने पेरेंट्स से इस तरह के भ्रामक मैसेज पर ध्यान न देने की बात कही साथ ही कहा कि कृपया इस तरह के भ्रामक संदेश को फॉरवर्ड न करें।

Created On :   4 Aug 2023 3:38 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story