चेन्नई के ट्रैफिक सिग्नल पर ऑटोमैटिक चालान कटने का वीडियो है एडिटेड, जानिए इसकी सच्चाई

चेन्नई के ट्रैफिक सिग्नल पर ऑटोमैटिक चालान कटने का वीडियो है एडिटेड, जानिए इसकी सच्चाई

डिजिटल डेस्क, भोपाल। हमारे देश में ट्रैफिक सिग्नल तोड़ना एक आम बात है। इसकी वजह से देश में हर साल कई लोगों की जान भी जाती है। लेकिन बावजूद इसके लोग सुरक्षा नियमों का पालन नहीं करते हैं। इन दिनों ट्रैफिक नियमों से ही जुड़ी एक पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। इस पोस्ट में चेन्नई मे ट्रैफिक नियम तोड़ने पर ड्राइवर की फोटो और चलान की राशि ट्रैफिक सिग्नल पर लगे बोर्ड पर दिखाए जाने का दावा किया जा रहा है। जिसकी जांच करने पर हमें पता चला कि यह वायरल वीडियो एडिट की हुई है, चेन्नई में अभी तक ऐसा कोई भी सिस्टम नहीं लगाया गया है।

क्या हो रहा है वायरल?

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस पोस्ट को अनिल चोपड़ा नाम के एक ट्वीटर यूजर ने शेयर की है। इस वीडियो को शेयर करते हुए यूजर ने लिखा कि "अगर आपने चेन्नई में ट्रैफिक नियम तोड़ा तो जुर्माने के तौर पर आपका चेहरा भी दिखा दिया जाएगा… बढ़िया पहल। दिल्ली के लिए विचार? सड़कों पर बहुत से बदतमीज ड्राइवर हैं।" इसके अलावा अन्य यूजर्स ने भी इस वीडियो को शेयर किया है।

वायरल वीडियो की जांच

इस वायरल वीडियो की जांच के लिए सबसे पहले हमने वीडियो से जुड़े कीवर्ड गुगल पर सर्च किए। जिससे हमें कर्लीटेल्स नाम की एक वेबसाइड पर इस वायरल वीडियो पर एक खबर मिली। जिसमें इस पोस्ट को चेन्नई के ट्रैफिक नियमों में हुए बदलाव के रूप में बताया गया था। लेकिन इस वेबसाइड के अलावा हमें किसी भी अन्य वेबसाइड पर ऐसी कोई खबर नहीं मिली जो इस पोस्ट को सही साबित करती हो।

न्यूज वेबसाइज के अलावा ग्रेटर चेन्‍नई ट्रैफिक पुलिस के ट्विटर हैंडल से भी जीसीटीपी द्वारा छह स्‍पीड डिस्‍प्‍ले बोर्ड लगाने की जानकारी मिली। जिससे उस बोर्ड को पार करने पर ड्राइवर को उस गाड़ी की स्पीड पता चल जाएगी। लेकिन यह बोर्ड केवल सावधान करने के लिए है ना कि चालान जनरेट करने के लिए।

कैसे पता चली सच्चाई?

इसके बाद हमने इस वायरल वीडियो को गुगल सर्च किया तो हमें यह वीडियो इंस्टाग्राम यूजर "द कल्चर गली" और "रिगेड इंडियन" नाम के अकाउंट्स पर मिली। जिसमें इस वीडियो को पोस्ट करते हुए इसके कैप्शन में लिखा गया है कि यह एक सीजीआई कॉन्सेप्ट वीडियो है। जिसका मतलब यह एडिट की गई वीडियो है असली नही है।

Created On :   24 Jun 2023 10:04 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story