फैक्ट चेक: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रैली के दौरान पहने महिलाओं के कपड़े? जानिए वायरल तस्वीर की सच्चाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रैली के दौरान पहने महिलाओं के कपड़े? जानिए वायरल तस्वीर की सच्चाई
  • पीएम मोदी की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल
  • महिलाओं के कपड़े में नजर आने का दावा
  • जानिए वायरल पोस्ट की सच्चाई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय राजनीति में लोकसभा चुनाव के नजदीक आते ही सियासी सरगर्मी तेज हो गई है। पीएम मोदी अलग-अलग राज्यों का दौरा और करोड़ों के प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास भी कर रहे हैं। सोशल मीडिया पर राजनीतिक पोस्ट्स की संख्या इन दिनों काफी बढ़ गई है।

विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक तस्वीर काफी वायरल हो रही है। इस तस्वीर में पीएम मोदी कुछ अलग पोशाक पहने और टोपी पहने नजर आ रहे हैं। वायरल पोस्ट में नरेंद्र मोदी के साथ किसी शॉपिंग वेबसाइट का एक फोटो भी लगा है जिसमें एक महिला पीएम जैसे पोशाक में नजर आ रही है। इस वायरल पोस्ट को शेयर कर यूजर्स दावा कर रहे हैं कि पीएम मोदी ने एक रैली के दौरान महिलाओं के कपड़े पहने हैं।

दावा - कपिल श्योरन नाम के फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को अपने अकाउंट पर 4 मार्च को पोस्ट किया है। कोलाज तस्वीर पोस्ट करते हुए यूजर ने कैप्शन में लिखा, "अब यह मत कहना कि एडिट किया हुआ है साहब सर्वगुण संपन्न है किसी भी वेश भूषा में दिख सकते हैं।" अन्य सोशल मीडिया यूजर्स भी वायरल तस्वीर को समान दावे के साथ शेयर कर रहे हैं।

पड़ताल - वायरल पोस्ट में किए जा रहे दावे की सच्चाई जानने के लिए हमारी टीम ने पड़ताल शुरू की। कोलाज में दिख रहे पीएम मोदी और महिला की तस्वीर को क्रॉप कर के बारी बारी से गूगल रिवर्स इमेज सर्च के जरिए जानकारी जुटाने की कोशिश की।

पीएम मोदी की तस्वीर को रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें सर्च रिजल्ट में इससे संबंधित एबीपी लाइव की एक रिपोर्ट मिली। 18 दिसंबर 2022 को पब्लिश इस रिपोर्ट के मुताबिक, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मेघालय में कुल 2,450 करोड़ रुपये की कई परियोजनाओं का शिलान्यास करने के लिए शिलांग में थे। कई लोगों ने उत्तर-पूर्वी राज्य के विकास में मदद करने के उनके प्रयासों की सराहना की, समारोह के लिए प्रधानमंत्री की पसंद की पोशाक ने भी लोगों के दिल जीते!" इस खास पोशाक के बारे में हमने और जानकारी जुटाई तो पता चला कि यह जिम्फोंग है जो खासी पुरूषों का पारंपरिक परिधान है। इससे यह साफ है कि पीएम ने महिला का पोशाक नहीं पहना है।

महिला की तस्वीर को क्रॉप कर सर्च करने पर हमें ऐसी तस्वीर शोरलाइन वियर यूएसए नाम की वेबसाइट पर मिली। वेबसाइट पर मौजूद तस्वीर में महिला ने जो पोशाक पहनी है वह वायरल तस्वीर से काफी अलग है। हालांकि, ड्रेस की नेकलाइन और हाथों का पोजिशन वायरल पोस्ट से पूरी तरह मेल खा रही है। वायरल पोस्ट में महिला की तस्वीर को ध्यान से देखने पर पता चलता है कि मॉडल के तस्वीर पर पीएम मौदी के पोशाक को चिपकाया गया है। किसी एडिटिंग टूल की मदद से ऑरिजनल तस्वीरों में फेर बदल कर जानबूझकर एडिटेड तस्वीर को वायरल किया जा रहा है। हमारी पड़ताल में वायरल तस्वीर फर्जी साबित हुआ।

Created On :   7 March 2024 12:43 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story