Fake News: दिल्ली चुनाव से पहले पाक पीएम इमरान से मिले थे केजरीवाल, जानें वायरल तस्वीरों का सच?

delhi election arvind kejriwal imran khan kejriwal viral photos with imran khan imran khan arvind kejriwal viral picture
Fake News: दिल्ली चुनाव से पहले पाक पीएम इमरान से मिले थे केजरीवाल, जानें वायरल तस्वीरों का सच?
Fake News: दिल्ली चुनाव से पहले पाक पीएम इमरान से मिले थे केजरीवाल, जानें वायरल तस्वीरों का सच?

डिजिटल डेस्क। दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 में आम आदमी पार्टी के चीफ और प्रदेश मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भारी बहुमत के साथ जीत दर्ज की। इन दिनों सोशल मीडिया पर सीएम केजरीवाल की पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान की कुछ तस्वीरें वायरल हो रही हैं। इन तस्वीरों के साथ यह भी दावा किया जा रहा है कि सीएम केजरीवाल ने दिल्ली चुनाव से पहले इमरान से मुलाकात की थी।

दरअसल दिल्ली चुनाव के लिए हुए मतदान के एक दिन पहले 7 फरवरी को इंद्रपाल सिंह नाम के एक फेसबुक यूजर ने सीएम केजरीवाल के साथ इमरान की 4 तस्वीरें शेयर की थी। इन तस्वीरों के साथ इंद्रपाल ने लिखा कि "दिल्ली चुनाव से पहले ये दिल्ली वासियों को दिखाना जरुरी है। उधर मोदी जी पाकिस्तान को उसकी औकात दिखा रहे और इधर ये केजरीवाल दिल्ली चुनाव जीतने के लिए भारत के दुश्मन से जाकर हाथ मिला रहा है।" उन्होंने आगे लिखा कि "दिल्ली वालों वोट सोच समझ कर देना। ये सोचना कि केजरीवाल के लिए आपका एक वोट दिल्ली को मिनी पाकिस्तान बना सकता है।"

ये भी पढ़ें : World Record: हाथों में 12 और पैरों में 19 उंगलियां होने से डरते हैं लोग, गिनीज बुक में नाम दर्ज

क्या है सच?
भास्कर हिंदी टीम ने अपनी पड़ताल में पाया कि तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। ये तस्वीरें 4 साल पुरानी हैं। दलअसल साल 2016 में इमरान (जब प्रधानमंत्री नहीं थे), सीएम केजरीवाल के उनके सिविल लाइन स्थित आवास पर उनसे मिलने पहुंचे थे। ये तस्वीरें कई मीडिया पोर्टल्स पर पब्लिश हो चुकी हैं। सीएम केजरीवाल ने भी 20 मार्च 2016 को अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर इमरान के साथ एक फोटो शेयर किया था। इस पोस्ट में उन्होंने लिखा था कि "इमरान खान से मुलाकात की और हमने राजनीति में अपने अनुभव साझा किए। दोनों ही अपने-अपने देशों में यथास्थिति को चुनौती देते हैं।"

निष्कर्ष: यह साफ है कि इन तस्वीरों को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें : दुल्हन की साड़ी पसंद न आने पर मां-बाप ने तोड़ी शादी, मंडप से भागा दूल्हा

Created On :   13 Feb 2020 2:41 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story