क्या सी-वोटर के सर्वे ने आगामी गुजरात विधानसभा चुनाव में आप के जीतने की संभावना जताई है? जानें सच

Does C-Voters survey expect AAP to win the upcoming Gujarat Assembly elections? learn the truth
क्या सी-वोटर के सर्वे ने आगामी गुजरात विधानसभा चुनाव में आप के जीतने की संभावना जताई है? जानें सच
फैक्ट चैक क्या सी-वोटर के सर्वे ने आगामी गुजरात विधानसभा चुनाव में आप के जीतने की संभावना जताई है? जानें सच

डिजिटल डेस्क, भोपाल। गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है। राज्य में 1 और 5 दिसंबर को दो चरणों में चुनाव कराए जाएंगे। इन चुनावों के नतीजे 8 दिसंबर को हिमाचल विधानसभा चुनावों के नतीजों के साथ आएंगे। इस बीच इस चुनाव को लेकर सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि सर्वे एजेंसी सी-वोटर ने गुजरात चुनाव में 155 से 160 सीटें जीतने की उम्मीद जताई है। बता दें 182 सीटों वाली गुजरात विधानसभा में बहुमत का आंकड़ा 92 है। 

उदाहरण के तौर पर एक फेसबुक यूजर ने लिखा, "C-VOTER का सर्वे गुजरात में आम आदमी पार्टी की आ रही है 155 से लेकर 160 सीट।" 

पड़ताल - खबर की सच्चाई जानने के लिए हमने इस खबर के बारे में जानकारी एकत्रित की। हमने एबीपी न्यूज और सी-वोटर सर्वे के विधानसभा चुनाव पर हाल ही में किए सर्वे की रिपोर्ट देखी। एबीपी न्यूज के ऑफिशियल यूट्यूब चैनल पर मिली इस रिपोर्ट में गुजरात विधानसभा चुनाव में इस बार बीजेपी को 131 से 139, कांग्रेस को 31 से 39, आप को 7 से 15 और अन्य को दो सीटें मिलने की संभावना जताई गई है। 

इससे पहले भी चैनल ने गुजरात चुनाव को लेकर ओपीनियन पोल जारी किया था। जिसमें बीजेपी को 135 से 143, कांग्रेस को 36 से 44, आप को 0 से 2 और अन्य को 0 से 3 सीटें मिलने की संभावना जताई गई थी। 

इस पड़ताल से साफ है कि सी वोटर के सर्वे में आम आदमी पार्टी को 155 से 160 नहीं बल्कि 7 से 15 सीटें जीतने की संभावना जताई है। सोशल मीडिया पर गलत दावे के साथ फर्जी पोस्ट शेयर किया जा रहा है। 

Created On :   11 Nov 2022 12:22 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story