सपा नेताओं के बीच मारपीट का वीडियो हुआ वायरल, जानें इसकी पूरी सच्चाई 

Fake news: Video of fight between SP leaders went viral, know its full truth
सपा नेताओं के बीच मारपीट का वीडियो हुआ वायरल, जानें इसकी पूरी सच्चाई 
फर्जी खबर सपा नेताओं के बीच मारपीट का वीडियो हुआ वायरल, जानें इसकी पूरी सच्चाई 

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। यूपी में सत्ता की जंग जारी है। ऐसे में चुनावों को लेकर सोशल मीडिया पर कई तरह के वीडियो वायरल हो रहे हैं। हाल ही में बीजेपी का दामन छोड़ सपा में शामिल हुए नेता का वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि यूपी के पूर्व मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य के साथ उनकी ही पार्टी के कार्यकर्ताओं ने मारपीट की है। 

वीडियो में देखा जा सकता है कि, एक स्टेज पर कुछ लोगों की लड़ाई हो जाती है। हालांकि यहां पिटाई किस व्यक्ति की हुई यह वीडियो में साफ दिखाई नहीं देती है। क्या है इस वायरल वीडियो की सच्चाई, आइए जानते हैं...

सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो
फेसबुक पर एक यूजर ने दावा करते हुए लिखा कि "लीजिए बस यही दिन देखना बाकी था.... एक जनसभा में सपा के कार्यकर्ताओं ने ही स्वामी प्रसाद मौर्या को भरे मंच पर लात मारी। 

ऐसा ही एक दावा ट्विटर पर भी किया जा रहा है। जहां, एक यूजर ने वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा कि ""कल लखनऊ में दलबदलू स्वामी प्रसाद मौर्या को, मंच पर ही लोगों ने जमकर_कूटा फिर सीधा नीचे फेंक दिया...मलिहाबाद विधानसभा""। 

वायरल वीडियो की सच्चाई
हमने जब इस वीडियो की पड़ताल की तो मालूम हुआ कि, वायरल घटना 20 फरवरी की है। कई मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि जब मौर्य ने मलिहाबाद में आयोजित एक रैली में अपना भाषण दिया तो दो सपा नेताओं और उनके समर्थकों ने मारपीट शुरू हो गई। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो दावा पूरी तरफ से फेक है। वायरल वीडियो में स्वामी प्रसाद मौर्य की पिटाई करते नहीं दिखाई दे रहा। वीडियो में समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं के दो गुटों के बीच मारपीट हुई है।

निष्कर्षः 
जांच में हमने पाया कि, नगर निगम के अध्यक्ष अहसन अजीज खान और पूर्व मंत्री इसराम अली के समर्थकों के बीच तीखी नोकझोंक हुई थी, जो बाद में मारपीट में बदल गई। इससे साफ होता है कि दो सपा नेताओं के समर्थकों के आपस में लड़ने का वायरल वीडियो भ्रामक दावों के साथ साझा किया जा रहा है।

Created On :   26 Feb 2022 11:42 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story