फर्जी खबर : प्लेन क्रैश का फर्जी वीडियो हो रहा है वायरल, यहां जाने इसका सच

January 10th, 2022

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर एक प्लेन क्रैश का वीडियो काफी शेयर किया जा रहा है। इस 37 सेकंड के वायरल वीडियो में एक प्लेन को रनवे पर अपना बैलेंस खोते देखा जा सकता है। वहीं इस वीडियो को शेयर करते हुए लोग दावा कर रहें हैं कि यह घटना इंडोनेशिया की है जहां एक प्लेन बड़े हादसे से बाल-बाल बच गई। एक ट्वीटर यूजर ने इस वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा, “Indonesia का जहाज़ मुसाफीर के साथ बाल बाल बचा, #Alhamdulillah अल्लाह का शुक्र है।” कई सोशल मीडिया यूजर ने इसी कैप्शन के साथ वीडिया को शेयर किया है। 

 

क्या है वायरल वीडियो का सच?
वीडियो को ध्यान देखने पर अंग्रेजी में "गरुड़ इंडोनेशिया" लिखा दिखता है जो इंडोनेशिया में मौजूद एक एयरलाइन का नाम है। वायरल वीडियो के कमेंट सेक्शन में ऐसे कई कमेंट देखने को मिले जिन्होंने इस घटना को फर्जी करार दिया है। इसी के साथ कई सोशल मीडिया यूजर ने एक यूट्यूब चैनल का लिंक भी शेयर किया, जिसे खोलने पर एक चैनल देखने को मिला जिस पर यह वीडियो 2 मई 2020 को अपलोड किया गया था। यह 'Bopbibun' नाम का एक वेरीफाइड यूट्यूब चैनल है जिसने वीडियो के डिस्क्रिप्शन में लिखा है कि यह असली घटना नहीं है। 

आगे और जांच करने पर यह बात साफ हो जाती है कि वायरल वीडियो "X-Plane 11" नाम के सॉफ्टवेयर की मदद से बनाया गया। इस यूट्यूब चैनल पर और भी कई फ्लाइट सिम्युलेटर सॉफ्टवेयर से बनाए गए वीडियो मौजूद हैं। इन सब रिपोर्ट से यह बात साफ हो जाती है कि वायरल हो रहा वीडियो फर्जी है, यह किसी सच्ची घटना पर आधारित नहीं है।