CDS बिपिन रावत के हेलिकॉप्टर के ग्राफ़िकल वीडियो को शेयर किया गया गलत दावे के साथ, जाने वायरल खबर का सच

Graphical video of CDS Bipin Rawats helicopter shared with false claim, know the truth of viral news
CDS बिपिन रावत के हेलिकॉप्टर के ग्राफ़िकल वीडियो को शेयर किया गया गलत दावे के साथ, जाने वायरल खबर का सच
फर्जी खबर CDS बिपिन रावत के हेलिकॉप्टर के ग्राफ़िकल वीडियो को शेयर किया गया गलत दावे के साथ, जाने वायरल खबर का सच

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में 8 दिसंबर के दिन एक बड़ी घटना देखने को मिली, CDS बिपिन रावत का हेलिकॉप्टर तमिलनाडु के कुन्नूर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस हेलिकॉप्टर में कुल 14 लोग सवार थे जिसमें बिपिन रावत की पत्नी मधुलिका रावत भी मौजूद थीं। इस घटना में मौजूद सभी लोगों की मौत हो गई है।
इस घटना के बाद से ही सोशल मीडिया पर बिपिन रावत से जुड़ी की खबरें वायरल होने लगी। ट्वीटर पर कई लोगों ने एक वीडियो भी शेयर किया जो काफी वायरल हो रहा है। इस विडियो में हेलिकॉप्टर के क्रैश होने का दृश्य देखा जा सकता है। एक यूजर ने वीडियो शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा, “कॉनूर में हेलीकॉप्टर दुर्घटना का सैटेलाइट वीडियो। ऐसा प्रतीत होता है कि टेल रोटर टूट गया और हेलिकॉप्टर अचानक विपरीत दिशा में मुड़ गया और 2 सेकंड के भीतर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। किसी भी प्रतिक्रिया का समय नहीं मिला।”

 

क्या है वायरल वीडियो का सच?
वीडियो को गौर से देखने पर दाईं ओर एक न्यूज चैनल का लोगों नजर आता है। इसमें ‘News7 Tamil’ लिखा दिखाई देता है। इस नाम के चैनल को सर्च करने पर पता चलता है कि इस नाम के चैनल ने 8 दिसंबर के दिन यूट्यूब पर एक वीडियो अपलोड किया था। इस वीडियो में हेलिकॉप्टर क्रैश का ग्राफिकल रिप्रजेंटेशन दिखआया गया था जो वायरल वीडियो से मेल खाता है। 

आगे और पता करने पर यह बात भी सामने आई की भारत के रिमोट सेंसिंग विशेषज्ञ ने एक मिडिया चैनल को बताया है कि ये एक ग्राफ़िकल वीडियो है। इन सब रिपोर्ट से यह बात तो साफ हो जाती है कि वायरल हो रहा वीडियो सैटेलाइट वीडियो नहीं यह एक न्यूज चैनल द्वारा बनाया गया ग्राफ़िकल वीडियो है जिसे सोशल मीडिया पर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। 


 

Created On :   16 Dec 2021 1:35 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story