• Dainik Bhaskar Hindi
  • Fake News
  • Has the new British Prime Minister Rishi Sunak compared Indian Prime Minister Narendra Modi with the Kohinoor diamond? learn the truth

फैक्ट चैक: क्या ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तुलना कोहिनूर हीरे से की है?  जानें सच

November 4th, 2022

डिजिटल डेस्क, भोपाल। भारतवंशी ऋषि सुनक ब्रिटेन के नए पीएम चुने गए हैं। इस बीच सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है। इस पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि ऋषि सुनक ने पीएम मोदी को कोहिनूर के समान ही बेशकीमती बताया है। इस पोस्ट में कहा जा रहा है कि एक भारतीय पत्रकार ने हाल ही में सुनक से कोहिनूर हीरा भारत से वापस दिलाने की गुजारिश की थी। इस पर ऋषि ने उसे जवाब दिया था कि कोहिनूर तो बीते 8 सालों से दिल्ली के 7, लोक कल्याण मार्ग में ही है। बता दें कि दिल्ली में स्थित 7, लोक कल्याण मार्ग दरअसल, भारतीय पीएम के घर का पता है। 

सोशल मीडिया पर एक यूजर ने पोस्ट शेयर करते हुए लिखा, "दिल जीत लिया आज ऋषि सुनक ने। एक भारतीय पत्रकार ने ऋषि सुनक जी से कहा के अब आप प्रधानमंत्री बन गए हैं तो हमारा कोहिनूर हीरा हमें वापस दिलवा दीजिये, जिस पर ऋषि सुनक जी ने कहा के कोहिनूर हीरा तो आलरेडी पिछले 8 साल से दिल्ली में है, 7 लोक कल्याण मार्ग पर।"

पड़ताल - हमने वायरल पोस्ट की सच्चाई जानने के लिए उसके बारे में जानकारी एकत्रित की। हमने इसके लिए सबसे पहले ऋषि सुनक का ट्विटर पेज चैक किया। इसमें हमें सुनक द्वारा किया हुआ वह ट्वीट मिला जिसमें उन्होंने ब्रिटेन का पीएम बनने पर नरेंद्र मोदी के बधाई संदेश का जवाब दिया था। सुनक ने पीएम मोदी को अपने इस ट्वीट में धन्यवाद कहा था। साथ ही उन्होंने आने वाले समय में भारत के साथ रक्षा व आर्थिक मामलों पर साझेदारी को लेकर बात भी की थी। 

इसके अलावा हमें कहीं भी ऐसी कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली जिसमें सुनक ने पीएम मोदी की तुलना कोहिनूर हीरे से की हो। अगर ब्रिटेन के पीएम ऐसा कोई बयान देते तो ये मीडिया में सुर्खियां जरुर बंटोरता। 

इस तरह हमनें अपनी पड़ताल में पाया कि ब्रिटेन के नए पीएम ऋषि सुनक के नाम पर एक मनगढंत बयान वायरल किया गया है। उनके पीएम मोदी की तुलना कोहिनूर से करने वाले बयान में कोई सच्चाई नहीं है। 
 

खबरें और भी हैं...