• Dainik Bhaskar Hindi
  • Fake News
  • Is Russian President Putin watching the news of the victory of Imran Khan's party on TV? Know the truth of the viral photo

फैक्ट चैक: क्या रुसी राष्ट्रपति पुतिन इमरान खान की पार्टी को मिली जीत की न्यूज टीवी पर देखते हुए नजर आ रहे हैं? जाने वायरल फोटो की सच्चाई

July 23rd, 2022

डिजिटल डेस्क, भोपाल। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान की पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ ने देश के सबसे बड़े प्रांत पंजाब में हाल ही संपन्न हुए एसेंबली उपचुनावों में जीत हासिल की है। इसी दौरान एक फोटो सोशल मीडिया पर बड़ी तेजी से वायरल हो रही है। फोटो में रुस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन टीवी पर इमरान खान की पार्टी को मिली जीत की न्यूज देखते हुए नजर आ रहे हैं। 

सोशल मीडिया यूजर्स द्वारा ये फोटो खूब शेयर की जा रही है। साथ ही कुछ यूजर्स फोटो को इमरान खान की उपलब्धि बता कर शेयर कर रहे है।

एक यूजर ने अपने ट्विटर हैंडल से तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा, “रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पाकिस्तान में 17 जुलाई की मुख्य उपलब्धि की खबर देखते हुए। पुतिन ने इमरान खान की जीत को लेकर संतुष्टि व्यक्त की साथ ही इमरान को एक विस्मृत कर देने वाले व्यक्तित्व का मालिक बताया।” 

पड़ताल - हमने वायरल हो रही इस तस्वीर के बारे में जानकारी एकत्रित की। सबसे पहले हमने वायरल फोटो को रिवर्स सर्च किया। सर्च करने पर यह तस्वीर हमें एलेमी स्टॉक की वेबसाइट पर मिली। लेकिन वायरल फोटो और एलेमी स्टॉक वेबसाइट पर मिली फोटो में एक बड़ा अंतर दिखा।

दरअसल, वेबसाइट पर मिली फोटो में पुतिन के सामने जो टीवी रखा है उसकी स्क्रीन पर एक वर्चुअल बैठक का नजारा दिख रहा है, न कि पाकिस्तान के चुनाव परिणाम का।फोटो के कैप्शन के मुताबिक, ये फोटो इसी साल जनवरी की है। जब पुतिन इटली के कुछ व्यवसायियों के साथ वर्चुअल मीटिंग कर रहे थे।

 

इस फोटो के बारे में और सर्च करने के बाद हमें इटली में स्थित रुसी दूतावास के ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट से भी ये फोटो मिली। 

 

हमारी पड़ताल में हमने पाया कि सोशल मीडिया पर रुसी राष्ट्रपति पुतिन की पंजाब एसेंबली उपचुनाव में इमरान खान की पार्टी को मिली जीत की न्यूज देखने का दावा करने वाली वायरल फोटो पूरी तरह से फर्जी है। असली फोटो में पुतिन इटली के व्यवसायियों के साथ वर्चुअल मीटिंग कर रहे हैं और यह फोटो जनवरी का है न कि अभी का।  

खबरें और भी हैं...