पटना के खान सर का पुराना वीडियो RRB-NTPC छात्र प्रदर्शन से जोड़कर हुआ वायरल

Old video of Patnas Khan sir linked to RRB-NTPC student protests went viral
पटना के खान सर का पुराना वीडियो RRB-NTPC छात्र प्रदर्शन से जोड़कर हुआ वायरल
फर्जी खबर पटना के खान सर का पुराना वीडियो RRB-NTPC छात्र प्रदर्शन से जोड़कर हुआ वायरल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बिहार में कुछ दिनों पहले RRB-NTPC के नतीजों की घोषणा हुई है। इसके बाद से ही छात्रों के गुस्सें ने तुल पकड़ लिया है। छात्रों का मानना है कि रिजल्ट में धांधली की गई है, जिसकी वजह से वह बिहार में कई जगहों पर प्रदर्शन कर रहें हैं। इन सब के बीच सोशल मीडिया पर पटना के खान सर का एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है, इस वायरल वीडियो में खान सर द्वारा कहा जा रहा है, “शुक्र मनाइए सरकार कि अभी कोरोना है, तो लड़के सड़क पर नहीं उतरे हैं, वरना अगर ऐसा ही हाल रहा न, तो हम गारंटी देते हैं कि लड़के सड़क पर उतर जायेंगें. और नहीं उतरे न तो हमलोग उतार देंगे, यहां पे हम कसम खाते हैं भारत मां की अगर नहीं सुधरा न तो लड़कों को उतार दिया जाएगा सड़क पर, फिर दिल्ली में ज़गह नहीं बचेगी लड़कों को बैठाने के लिए।”

सोशल मीडिया पर कई यूजर इस वीडियो को शेयर करते हुए दावा कर रहें हैं कि यह वीडियो हाल में हो रहे प्रदर्शन की ओर इशारा कर रहा है। एक यूजर ने इसे ट्वीटर पर शेयर करते हुए लिखा, “कोचिंग जिहाद। पटना के खान सर को लोगों ने सर पर बिठाया था, अच्छे खासे पॉपुलर होते ही आ गए अपने रंग मे। अखिलेश भैया, ये होता है इंटरनेट टेररिज्म और ऐसे होते हैं इंटरनेट टेररिस्ट।“

क्या है वायरल वीडियो का सच?
बिहार में RRB-NTPC के विरोध प्रदर्शन ने काफी हिसंक रूप अपना लिया था, कई छात्रों ने प्रदशर्न करते समय ट्रेन के बॉगियों में भी आग लगा थी, जिसके बाद खान सर, 16 छात्र और कुछ अनजान लोगों के खिलाफ़ कथित तौर पर FIR दर्ज की गई थी।

इस वीडियो का सच जानने के लिए जब हमनें वीडियो के फ्रेम को गूगल पर रिवर्स सर्च किया तो ऐसा ही और वीडियो देखने को मिला। ‘खान जीएस रिसर्च सेंटर’ नाम के यूट्यूब चैनल पर इस वीडियो को 31 अगस्त 2020 को अपलोड किया गया था। इस पूरे वीडियो के 13 मिनट के बाद का हिस्सा सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है। यह वीडियो खाली पदों के लिए परीक्षा आयोजित न करने पर एसएससी-रेलवे की आलोचना करते हुए बनाया गया था।

कुछ मीडिया चैनल ने भी इस वीडियो पर उस समय खबर दिखाई थी, इन सब रिपोर्ट से यह बात साफ हो जाती है कि खान सर के पुराने वीडियो को अभी का बताकर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।


 

Created On :   1 Feb 2022 11:09 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story