बिपिन रावत की मौत का नहीं है वायरल हो रहा हेलिकॉप्टर क्रैश का वीडियो, फर्जी है यह दावा

The video of the helicopter crash going viral is not about the death of Bipin Rawat, this claim is fake
बिपिन रावत की मौत का नहीं है वायरल हो रहा हेलिकॉप्टर क्रैश का वीडियो, फर्जी है यह दावा
फर्जी खबर बिपिन रावत की मौत का नहीं है वायरल हो रहा हेलिकॉप्टर क्रैश का वीडियो, फर्जी है यह दावा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में 8 दिसम्बर, 2021 को एक बहुत बड़ी घटना देखने को मिली, सीडीएस बिपिन रावत का हेलिकॉप्टर MI- 17 तमिलनाडु के कुन्नूर में क्रैश हो गया, इस हेलीकॉप्टर में उनकी पत्नी समेत 13 लोगों शामिल थे। इस हादसे में सिर्फ एक व्यक्ति के बचने की खबर आई है, घटना ने पूरे देश को झिंझोड़ कर रख दिया है। 
घटना के कुछ ही समय बाद से एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसे लोग बिपिन रावत के हेलिकॉप्टर क्रैश का बता रहे हैं। वीडियो को शेयर करते हुए यूजर दावा कर रहे हैं कि यह हेलिकॉप्टर क्रैश का लाइव वीडियो है।

क्या है वायरल वीडियो का सच?
वीडियो की सच्चाई पता करने के लिए हमनें इसके फ्रेम को गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च किया। हमें इससे संबंधित कई मीडिया रिपोर्ट देखने को मिले। रिपोर्टस से पता चलता है कि यह IAF का Mi-17 हेलीकॉप्टर ही है। लेकिन यह हेलीकॉप्टर 18 नवम्बर 2021 को अरुणाचल प्रदेश में क्रैश हुआ था। 
इस घटना पर कई मीडिया आउटलेट ने रिपोर्ट जारी की थी, ANI के ट्वीटर हैंडल से भी 18 नवंबर के दिन एक ट्वीट किया गया था जिसमें इस घटना के बारे में बताते हुए कहा गया था, अरुणाचल प्रदेश के पूर्वी क्षेत्र में एक हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया जिसमें सवार 2 पायलट और 3 क्रू मेंबर सुरक्षित हैं। इसके अलवा एक मीडिया आउटलेट ने इस घटना का वीडियो यूट्यूब पर शेयर किया था। 

इन सब मीडिया रिपोर्ट को देखने के बाद यह बात साफ हो जाती है कि वायरल हो रहा वीडियो IAF का Mi-17 हेलीकॉप्टर ही है लेकिन यह बिपिन रावत की मौत का वीडियो नहीं है।
 

Created On :   9 Dec 2021 7:38 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story