फर्जी खबर: भारत-पाकिस्तान फैन की इस 6 साल पुरानी तस्वीर को, गलत दावे के साथ किया जा रहा है वायरल!

October 27th, 2021

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत-पाकिस्तान का मैच फैंस के लिए काफी खास होता है, 24 अक्टूबर को हुए मैच की चर्चा अभी भी लोगों के बीच जारी है। दुबई में हुए इस मैच से जुड़ी एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल रही है। तस्वीर में दो भारत-पाकिस्तान के फैन को देखा जा सकता है। एक फैन ने पाकिस्तानी टीम की जर्सी पहनी है तो दूसरे ने भारत की। तस्वीर में पाकिस्तान के आदमी को वहां का झंडा पकड़े हुए देखा जा सकता है और लड़की को भारतीय झंडा। 

सोशल मीडिया पर तस्वीर को शेयर करते हुए यूजर्स दावा कर रहे हैं कि यह दुबई में हुए 24 अक्टूबर के मुकाबलें की है। एक यूजर @007QaQaAli  ने ट्वीट करते हुए लिखा “#IndiaVsPak: दुबई से, इस प्यार को क्या नाम दूँ?” दूसरी यूजर @indianboy__Inc ने लिखा “दुबई में लव जिहाद? #INDvPAK ”, इस तस्वीर को फेसबुक और ट्वीटर पर लोगों द्वारा कई अन्य कैपशन के साथ शेयर किया जा रहा है।

 

 

कब की है वायरल तस्वीर?
तस्वीर को गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च करने से ऐसी ही कुछ तस्वरें मीडिया रिपोर्ट के साथ देखने को मिली। तस्वीर को देखन से पता चलता है की यह इस साल की नहीं बल्कि 2015 की है। क्रिकेट से जुड़ी कई वेबसाइ ने इस तस्वीर को फरवरी 2015, में प्रकाशित किया था। "क्रिकेट कंट्री" द्वारा लिखे एक रिपोर्ट में 17 फरवरी, 2015 में इस तस्वीर को शेयर किया गया था। इस रिपोर्ट में लिखा गया “एडिलेड में क्रिकेट का जशन मनाया गया, भारत और पाकिस्तान आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2015 में एक-दूसरे के साथ खेले थे। दोनों टीमों के प्रशंसकों ने कट्टर प्रतिद्वंद्विता होने के बाद भी क्रिकेट के माहौल को इंजॉय किया।” 

यह मैच एडिलेड में खेला गया था जिसमें भारत ने पाकिस्तान को 78 रनों से हराया था। इन रिपोर्टस से यह बात साफ हो जाती है कि इस मैच का 24 अक्टूबर को हुए मैच से कोई लेना-देना नहीं है। 6 साल पुरानी तस्वीर को अभी का बता कर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।