सोशल मीडिया पर रिहायशी इलाके में तैरते मगरमच्छ का वीडियो वायरल, जानिए क्या है इसके दावे की हकीकत?

सोशल मीडिया पर रिहायशी इलाके में तैरते मगरमच्छ का वीडियो वायरल, जानिए क्या है इसके दावे की हकीकत?
मगरमच्छ के वायरल वीडियो का सच

डिजिटल डेस्क, भोपाल। सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो एक रिहायशी इलाके का है जिसमें मगरमच्छ तैरता हुए दिखाई दे रहा है। सोशल मीडिया पर इस वीडियो को शेयर करते हुए कई यूजर्स दावा कर रहे हैं कि ये वीडियो 9 और 10 जुलाई को हरियाणा के अंबाला में आई बाढ़ के समय का है जहां एक मगरमच्छ तैरते हुए रिहायशी इलाके में घूस गया।

'Jaswinder Singh Bisla' नाम के यूजर ने इस वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए लिखा, अंबाला की गलियों में मगरमच्छ



पड़ताल-

भास्कर हिंदी ने जब इस वायरल वीडियो की पड़ताल की तो पाया की ये वीडियो हरियाण के अंबाला में आई बाढ़ का नही बल्कि मध्यप्रदेश के शिवपुरी जिले का है। वायरल वीडियो की सच्चाई पता लगाने के लिए हमने वायरल वीडियो के कीफ्रेम पर रिवर्स इमेज सर्च किया। जिसके बाद ट्विटर पर 14 अगस्त 2022 को अपलोड बिना कट किया हुआ वीडियो मिला। वीडियो के कैप्शन में लिखा था कि ये वीडियो मध्यप्रदेश के शिवपुरी का है। फिर इस कैप्शन मौजूद जानकारी के अनुसार हमने गूगल पर सर्च किया, जिसके बाद हमें 15 अगस्त 2022 को एबीपी न्यूज पर इस घटना से जुड़ी एक न्यूज रिपोर्ट मिली।

एबीपी की रिपोर्ट के अनुसार, ये घटना 14 अगस्त को मध्यप्रदेश के शिवपुरी जिले के पास घटित हुई थी। जहां एक पुराने बस स्टैंड के पास मगरमच्छ को तैरते देखा गया था।इसके अलावा, एनडीटीवी और न्यूज 18 ने भी इस घटना से जुड़ी खबर प्रकाशित की थीं। बता दें कि, इस वीडियो को पिछले साल बेंगलुरू का बताकर भी वायरल किया गया था।

क्या है सच्चाई

हमने अपने पड़ताल में पाया की सोशल मीडिया पर मगरमच्छ के तैराने वाला वीडियो अंबाला का नही मध्यप्रदेश के शिवपुरी जिले का है। वीडियो को पिछले साल भी बेंगलुरू का बताकर शेयर किया था । सोशल मीडिया पर एक बार फिर से वीडियो को भ्रमक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Created On :   12 July 2023 5:49 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story