Beauty: जानिए, मिसेलर वॉटर के हैरान करने वाले फायदे

How to use micellar water in your skin
Beauty: जानिए, मिसेलर वॉटर के हैरान करने वाले फायदे
Beauty: जानिए, मिसेलर वॉटर के हैरान करने वाले फायदे

डिजिटल डेस्क, मुंबई। आजकल ज्यादातर महिलाएं मेकअप रिमूव करने से लेकर स्किन क्लीन करने के लिए मिसेलर वॉटर का इस्तेमाल करती हैं। मिसेलर वॉटर कुछ समय पहले से ही उपयोग में आने लगा है और इसे ग्राहकों की तरफ से अच्छा रिस्पांस मिल रहा है। इस बात में कोई शक नहीं कि, ये मेकअप रिमूव करने में काफी असरदार है। ये मेकअप हटाने के साथ-साथ आपकी स्किन की गंदगी को भी बाहर कर देता है। खैर, हर प्रोडक्ट को लेकर बाजारों में कुछ न कुछ भ्रांतिया जरुर फैलाई जाती है। लेकिन आज हम आपको बताएंगे मिसेलर वॉटर के कुछ हैरान कर देने वाले फायदे, जिसके बारे में आपको शायद ही पता हो।

वाटरप्रूफ मेकअप में न करें इस्तेमाल

3 celebrity-approved hacks to waterproof your makeup this monsoon | Vogue  India

अक्सर आप मिसेलर वॉटर का इस्तेमाल मेकअप रिमूव करने के लिए करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि, कभी भी वाटरप्रूफ मेकअप को रिमूव करने के लिए मिसेलर वाटर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, क्योंकि ये प्रभावी नहीं होता है। दरअसल, अगर आपने वाटरप्रूफ आईज मेकअप किया हैं, तो मिसेलर वॉटर सही तरीके से काम नहीं करेगा। मिसेलर वाटर सिर्फ ऑयल इंफ्यूज़्ड प्रोडक्ट्स पर काम करेगा। 

डेली कर सकते हैं उपयोग

know The Difference Between Micellar Water And Toner In Hindi

मिसेलर वॉटर का इस्तेमाल आप डेली लाइफ में कर सकते है, ये इसकी सबसे खास बात हैं। क्योंकि ये सच हैं कि, मिसेलर वॉटर लाइट होता है और स्किन पर आसानी से आ जाता है, जो कि, आपकी त्वचा में जमी गंदगी को बाहर निकालने का काम करता है। बावजूद इसके एक बात का आपको खास ख्याल रखना होगा कि, आप मिसेलर वॉटर का इस्तेमाल लंबे समय तक न करें। क्योंकि ये खतरनाक साबित हो सकता है। 

टोनर समझने की न करें भूल

How to Use Micellar Water to Cleanse Your Skin

देखा गया हैं कि, कई बार महिलाएं मिसेलर वॉटर को टोनर की तरह इस्तेमाल करती है लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। मिसेलर वॉटर मिसेल यानि कि साबुन जैसी चीजों से बनते हैं, जो कि, पानी में गंदगी को घोलने का काम करती है। इसलिए मिसेलर वॉटर टोनर नहीं है। आप जानते हैं कि, टोनर आपकी स्किन के पीएच को बैलेंस करके रखता हैं लेकिन मिसेलर वॉटर ऐसा नहीं करता है।

इसे धोना न भूले

The best way to wash your face, according to dermatologists

बाजारों में बिकने वाले तरह-तरह के मिसेलर वॉटर के डब्बे में ऊपर लिखा होता हैं, “नो-रिन्स“ ...इसे पढ़कर आप इसे क्लीन्जर की तरह इस्तेमाल करते हैं, जो कि, गलत हैं। ख्याल रखें कि, मिसेलर वॉटर में साबुन के केमिकल्स मिक्स होते है। इसलिए मिसेलर वॉटर का उपयोग करने के बाद इसे जरुर धोएं वरना ये आपके चेहरे को नुकसान पहुंचा सकता है। 
 

Created On :   12 Jun 2021 10:07 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story