दैनिक भास्कर हिंदी: Beauty Tips : चावल का पानी करता हैं टोनर और क्लिंजर का काम, चमक उठेगा चेहरा

June 12th, 2021

डिजिटल डेस्क, दिल्ली। भारत के ज्यादातर घरों में चावल जरुर बनाया जाता है। लेकिन अक्सर हम इसके पानी को फेक देते है। क्या आप जानते हैं कि, चावल के पानी का इस्तेमाल करके आप अपने चेहरे को चमका सकते है। पके चावल का पानी आपकी स्किन को खूबसूरत और दाग-धब्बों को हटाकर ग्लोइंग बनाने का काम करता है। लेकिन आपको इसका सही तरीके से उपयोग करना होगा। चावल का पानी आपके चेहरे के लिए टोनर और क्लिंजर का काम करता है। कोरिया और जपान जैसे देशों की महिलाएं माढ़ यानी चावल के पानी का इस्तेमाल अपनी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए करते है। तो चलिए बतातें हैं इसका इस्तेमाल कैसे करना हैं और क्या हैं इसके फायदें। 

कैसे बनाएं चावल का पानी
चावल का पानी बनाने के लिए सबसे पहले आप आधा कप चावल लें और उसे अच्छी तरह से धो लें। अब दो कप पानी डाल कर इसे गैस या चूल्हें पर पका लें। सबसे जरुरी बात इसे प्रेशर कुकर में नहीं बनाएं बल्कि पतीले में पकाए। जब चावल पक जाएं तो इसे छान कर चावल अलग कर लें। माढ़ निकल जाएगा। पके हुए चावल का इस्तेमाल आप खाने में कर सकते हैं वहीं माढ़ को एयरटाइट डब्बे में डाल कर फ्रीज में स्टोर कर दें। बता दें कि, चावल के पानी में अच्छी मात्रा में मिनरल्स, एंटी ऑक्सडेंट्स, विटामिन मौजूद होता है। साथ ही फेरुलिक एसिड भी मौजूद होते है। यह सभी चीजें हमारी स्किन को खूबसूरत बनाने के लिए काफी जरुरी है।

क्लींजर
हमने पहले भी बताया हैं कि, चावल का पानी एक बेहतरीन क्लींजर का काम करता है। आप चावल के पानी में कॉटन को डुबाएं और उसके बाद पूरे चेहरे पर लगाएं और थोड़ी देर छोड़ दें। कुछ समय बाद आपकी स्किन टाइट हो जाएं तो, अपना चेहरा धो लें। ऐसा करने से आपके चेहरें का डस्ट निकल जाएगा। साथ ही स्किन ग्लो करेगी।

कील-मुंहासे होंगे दूर
अगर आपको मुंहासे की समस्या हैं तो, चावल का पानी आपके लिए रामबाण का काम करेगा। ये आपके मुंहासे, सूजन और रैशेज को दूर करेगा और नए मुंहासों को आने से रोकेगा भी। हालांकि, अगर आप इसका इस्तेमाल रात के वक्त करें तो ज्यादा फायदा होगा। 

ड्राई स्किन और जलन से मुक्ति
अगर आप ड्राई स्किन से परेशान हैं और उस पर पपड़ी जैसी कोई परत जम जाती है तो, चावल के पानी का इस्तेमाल करें। ये आपके ड्राई स्किन की समस्या और रुखेपन को दूर करने में मदद करता है। 


 

खबरें और भी हैं...