स्किन प्राब्लम्स को दूर करने के लिए फायदेमंद है दूध, ऐसे करें उपयोग

Milk Should Be Applied On The Face For Healthy Skin
स्किन प्राब्लम्स को दूर करने के लिए फायदेमंद है दूध, ऐसे करें उपयोग
स्किन प्राब्लम्स को दूर करने के लिए फायदेमंद है दूध, ऐसे करें उपयोग

डिजिटल डेस्क, मुम्बई। आपने कभी न कभी अपनी दादी नानी के मुंह से यह जरुर सुना होगा कि ​हेल्दी स्किन के लिए चेहरे पर दूध लगाना चाहिए। दरअसल, दूध हमारी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह नेचुरल तरीके से हमारे चेहरे को पोषण प्रदान करता है। आइए जानें कैसे?

कच्चा दूध हमारे चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह चेहरे के लिए माश्चराइजर का काम करता है। चेहरे पर दूध लगाने के बाद उसे 15 से 20 मिनट तक रखें और सूखने के बाद हटा दें। इससे​ स्किन को पोषण मिलता है। यह स्किन की ड्राएनेस, रैशेज और खुजली जैसी समस्याओं को दूर करता है। 

चेहरे पर नेचुरल ​ग्लो लाने के लिए आप अपने फैस पैक में इसे मिलाकर लगाएं। इसमें लैक्टिक एसिड की मात्रा अधिक होने से यह चेहरे में मॉश्चर बनाएं रखता है। अगर आप बाहर के महंगे और केमिकल युक्त फेस पैक को लगाना पसंद नहीं करती है तो इसकी जगह 1 चम्मच दूध से चेहरे की मसाज करें। इसे मुल्तानी मिट्टी, चंदन पाउडर, बेसन में मिक्स करके भी लगा सकती हैं। इस तरह चेहरे के दाग धब्बे भी दूर होंगे। 

क्लींजर के रुप में भी आप चेहरे पर दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे लगाने के लिए 1 चम्मच कच्चे दूध को कॉटन बॉल या हाथोें से लगाएं। इसे लगाने के बाद हल्के हाथों से 2-3 मिनट मसाज करके चेहरे को पानी से धो लें। यह चेहरे की सारी गंदनी को साफ करता है और स्किन को क्लीन रखता है। 

दिनभर की भागदौड़ के चलते हमारा चेहरा कई बार प्रदूषण के संपर्क में आता है, जिसके चलते चेहरे पर पिंपल जैसी समस्याएं पैदा होती है। इससे बचने ​के लिए आप चेहरे र दूध से मसाज करें। यह चेहरे की गंदनी को साफ कर, रोमछिद्र खोलने में सहायक होता है और स्किन को ग्लोइंग बनाता है। 

यह एक ऐसा नेचुरल प्रोडक्ट है, जो हर तरह की स्किन के लिए फायदेमंद होता है। किसी भी तरह की स्किन टाइप के लिए यह बेस्ट है। इससे किसी भी तरह के रिएक्शन होने का खतरा नहीं होता। 

Created On :   28 Dec 2019 5:28 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story