comScore

संगीत ने इस तरह किया फैशन को प्रभावित

June 21st, 2020 21:30 IST
 संगीत ने इस तरह किया फैशन को प्रभावित

हाईलाइट

  • संगीत ने इस तरह किया फैशन को प्रभावित

नई दिल्ली, 21 जून (आईएएनएस)। रॉक एंड रोल से लेकर हिप हॉप व रैप तक म्यूजिक का प्रभाव फैशन पर दशकों से रहा है।

एल्विस प्रेस्ली ने मंच पर फैशन के क्षेत्र में अपनी एक गहरी छाप छोड़ी है, जिससे तमाम डिजाइनर्स और फैशन हाउस प्रभावित रहे हैं। लेदर जैकेट, डेनिम, हाई वेस्ट वाले फ्लेयर्ड पैंट ने सबको अपना कायल बनाया है। म्यूजिक और फैशन हमेशा साथ-साथ चलते रहे हैं। दुनिया भर में जितने भी तमाम ट्रेंड्स हैं, वे कहीं न कहीं म्यूजिक से ही निकलकर आए हैं।

इस विश्व संगीत दिवस के मौके पर लिवा के हेड ऑफ डिजाइन नेल्सन जाफरी और स्पाइकर लाइफस्टाइल के डिजाइन हेड अभिषेक यादव ने हमें कुछ ऐसे फैशन ट्रेंड्स के बारे में बताए हैं, जिनका जन्म संगीत के माध्यम से हुआ है।

एथलेटिक वियर और स्नीकर कल्चर कुछ समय से चलन में रहे हैं। इन्हें वास्तव में हिप हॉप वीडियोज में देखा गया था। बड़े-बड़े शर्ट्स, स्वेट पैंट्स, स्नीकर्स आजकल काफी चलन में है। रोजमर्रा की जिंदगी में भी इस तरह के परिधान व स्टाइल काफी हिट हैं।

अब आप विंटेज बैंड टी-शर्ट को ही ले लीजिए, जिनके लुक को काफी सराहा जाता रहा है। कूल लुक दिलाने के मामले में इनकी कोई सानी नहीं है। मूलत: सत्तर, अस्सी व नब्बे के दशक में इन्हें पहनने का चलन शुरू हुआ, जिसे आज भी बेहद पसंद किया जाता है और इसी वजह से कई बड़े-बड़े ब्रांड भी इस तरह के विंटेज टी-शर्ट के अपने संस्करण को समय-समय पर पेश करते रहे हैं।

डेनिम की बात करें, तो इसका प्रचार भी पॉप कल्चर में किया गया है। ब्रिटनी स्पीयर्स और जस्टिन टिंबरलेक जैसे मशहूर कलाकार रेड कार्पेट जैसे बड़े समारोहों में कई बार डेनिम से बने परिधानों में नजर आ चुके हैं और उनका यह लुक यादगार रहा। फैशन स्टेटमेंट के मामले में इनका मुकाबला नहीं किया जा सकता है। कंट्री सिंगर्स भी काऊ बॉय हैट्स के साथ क्रिस्प शर्ट्स और विंटेज डेनिम को फ्लॉन्ट करने के मामले में मशहूर हैं।

हालिया समय में बॉय बैंड्स, म्यूजिकल ग्रुप और पॉप म्यूजिक अपने परिधानों में इन्हीं विशेषताओं को दोबारा वापस ला रहे हैं। जबरदस्त प्रिंट्स, ब्राइट कलर के पैंट और सूट को अभी हर कहीं देखा जा सकता है।

म्यूजिक रचनात्मकता में वृद्धि लाने के मामले में भी कारगर है, ऐसे में कई फैशन डिजाइनर अपने कपड़ों की श्रेणी को बनाने की प्रक्रिया में संगीत का उपयोग करते हैं।

कमेंट करें
rw0Kv