फुटबॉल की सबसे बड़ी संस्था FIFA ने भारत से छीनी वर्ल्ड कप की मेजबानी, फीफा में नहीं खेल पाएगी कोई भारतीय टीम, जानिए खिलाड़ियों को कितना बड़ा नुकसान

FIFA suspended Indian Football, also taken the hosting of the u-17 World Cup
फुटबॉल की सबसे बड़ी संस्था FIFA ने भारत से छीनी वर्ल्ड कप की मेजबानी, फीफा में नहीं खेल पाएगी कोई भारतीय टीम, जानिए खिलाड़ियों को कितना बड़ा नुकसान
फीफा ने दिया भारत को बड़ा झटका फुटबॉल की सबसे बड़ी संस्था FIFA ने भारत से छीनी वर्ल्ड कप की मेजबानी, फीफा में नहीं खेल पाएगी कोई भारतीय टीम, जानिए खिलाड़ियों को कितना बड़ा नुकसान
हाईलाइट
  • FIFA चाहता है कि AIFF में चुनाव हो

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दुनिया की सबसे बड़ी खेल संस्था और फुटबॉल गवर्निंग बॉडी FIFA ने भारत पर कठोर एक्शन लेते हुए उसे खेल से सस्पेंड कर दिया है, जिसके चलते इस साल वाले अंडर-17 महिला फुटबॉल वर्ल्डकप की मेजबानी भी छिन गई है। फीफा ने यह फैसला भारतीय फुटबॉल एसोसिएशन (AIFF) में चल रहे विवाद के कारण लिया है। 

फीफा की तरफ से कहा गया है कि जब तक यह सस्पेंशन रहेगा तब तक भारत की टीमें अभी किसी अंतरराष्ट्रीय मैच में हिस्सा नहीं ले पाएंगी और ना ही इस दौरान भारत को किसी मैच या टूर्नामेंट की मेजबानी मिल सकेगी। 

क्या है फीफा का आदेश 

फीफा ने मंगलवार को एक प्रेस रिलीज जारी करते हुए कहा, "फीफा कमेटी ने भारत की फुटबॉल एसोसिएशन को सस्पेंड कर दिया है, जिसके साथ भारत से अंडर-17 महिला फुटबॉल वर्ल्डकप की मेजबानी भी छीन ली गई है।"

फीफा ने कारण बताते हुए कहा, " फीफा काउंसिल ने ऑल इंडिया फुटबॉल एसोसिएशन (AIFF) को तुरंत प्रभाव से सस्पेंड करने का फैसला लिया है क्योंकि इसमें तीसरी पार्टी का प्रभाव है, जो फीफा के नियमों का उल्लंघन है। यह बैन तभी वापस लिया जाएगा, जब AIFF का कार्यभार सही प्रशासन के हाथों में होगा और बोर्ड के संविधान को सही तरीके से लागू किया जाएगा। 

फीफा ने आगे कहा, "सस्पेंशन का मतलब यह है कि 11 से 30 अक्टूबर 2022 को भारत में फीफा का अंडर-17 महिला फुटबॉल विश्वकप जो होना था, वह अब नहीं होगा और उसे कहीं और शिफ्ट कर दिया जाएगा। फीफा लगातार भारत सरकार के खेल मंत्रालय के संपर्क में है और आगे के एक्शन प्लान पर काम कर रहा है।"

ये है पूरा मामला 

बता दे, भारत में फुटबॉल को संचालित करने वाली संस्था ऑल इंडिया फुटबॉल एसोसिएशन (AIFF) में पिछले काफी लंबे समय से विवाद चल रहा है। एसोसिएशन के अध्यक्ष राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रफुल्ल पटेल 2009 से ही अध्यक्ष पद पर बने हुए हैं। इस दौरान वह चार-चार साल के 3 कार्यकाल पूरे कर चुके है। 

यहीं से FIFA और AIFF के बीच विवाद शुरू हुआ क्योंकि FIFA  चाहता है कि AIFF में चुनाव हो ताकि संस्था का नए सिरे से गठन हो और चीजों को संवैधानिक तौर पर आगे बढ़ाया जा सके। 

हालांकि, एसोसिएशन से जुड़ा एक मामला भारत की सुप्रीम कोर्ट में भी चल रहा है, जहां उच्चतम न्यायालय भी AIFF को चुनाव कराने का आदेश दे चुका है। इस दौरान सर्वोच्च अदालत ने कहा भी था कि वह नहीं चाहते कि फुटबॉल वर्ल्डकप भारत से बाहर जाए। 

भारतीय महिला टीम का सपना टूटा 

भारत से वर्ल्ड कप की मेजबानी छीनने के साथ ही उसका फीफा वर्ल्ड कप में प्रतिस्पर्धा करने का सपना भी चकनाचूर हो गया है क्योंकि भारत किसी भी स्तर पर फीफा वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाया है। हालांकि, एक बार 1950 में भारत के पास वर्ल्ड कप खेलने का मौका था, लेकिन उस बार भी टीम चूक गई। दरअसल, भारतीय टीम वर्ल्ड कप से पहले ओलंपिक में नंगे पैर खेलते नजर आई थी तो फीफा ने भारतीय टीम को आगाह करते हुए कह दिया कि अगर वे टूर्नामेंट में खेलना चाहते हैं तो उन्हें जूते पहनने होंगे। लेकिन टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप को तवज्जो ना देते हुए उसमें भाग ही नहीं लिया। 

इसके बाद भारत ने अंडर-17 पुरुष फुटबॉल वर्ल्ड कप की मेजबानी 2017 की थी, जहां मेजबान होने के चलते भारतीय टीम को ऑटोमैटिक क्वालिफिकेशन मिल गया था। अब यह कुल दूसरी और महिला टीम के लिए पहली बार था, जब वह फुटबॉल वर्ल्ड कप में भाग लेने वाली थी। 

Created On :   16 Aug 2022 7:11 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story