दैनिक भास्कर हिंदी: एंड्रॉयड P को Google ने बाजार में उतारा

May 9th, 2018

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Google ने I/O 2018 डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस में टेक्नोलॉजी में आखिरकार एंड्रॉयड P मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम को बाजार में उतार दिया है। इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग को बेहतर तारीके से पेश किया है। इसकी खासियत में अडाप्टिव बैटरी एप एक्शन स्लाइसेस और यूजर्स को कई प्रकार के बेहतर फीचर्स की सुविधाा दी गई है।

ये सुविधा यूजर्स को सबसे ज्यादा प्रयोग में लाई गई है जिसमें यूजर्स को एप्स और सर्विस के लिए अच्छी तरह से बैटरी का मैनेजमेंट करेगा। इस प्रकार की बैटरी को अच्छे प्रबंधन से स्मार्टफोन को ज्यादा मदद मिलेगी।

अडाप्टिव ब्राइटनेस
इस फीचर्स से मशीन के लर्निंग पार्ट का उपयोग यूजर्स करेगा। यह फीचर्स इस अवधि में यह समझने की कोशिश करेगा कि उपयोगकर्ता अलग अलग सेटिग्ंस में अपनी स्क्रीन की ब्राइटनेस कैसे रखेगा। इसकी जिम्मेदारी अडाप्टिव ब्राइटनेस ही तय करेगा।

एप एक्शन

इस नए फीचर्स में एप एक्शन दिया गया है। एप एक्शन यह समझने की कोशिश करेगा कि यह कौन सा अपना अगला काम करेगा। ताकि यूजर्स को ज्यादा तेज प्रोडक्टिव मिल सके। कंपनी ने आगे बताया है कि यदि यूजर्स ने अपना प्ले फोन लगाया तो आपका स्मार्ट फोन अपने आप ही प्ले लिस्ट में चालू हो जायेगा।

नए एंड्रॉयड P में गूगल ने नया सिस्टम नेवीगेशन यूजर के मुताबिक इंटनफेस के लिए अच्छा बनाया है। इसका डिजाइन रिडिजाइन किया गया है। जिसमें यूजर्स को क्विन सेटिंग का ऑप्शन मिलेगा। गूगल ने इसकी घोषणा अभी एंड्रॉयड P Beta में कुछ बदलाव के साथख कि है। जिसमें Sony XZ2 Xaomi MI 2s Nokia 7 pius Oppo r15 pro vivo 21 one plus 6 और Essentail PH 1 डिवाइस को उपलब्ध रखा गया है।