दैनिक भास्कर हिंदी: Apple लॉन्च करेगी फोल्डेबल iPhone, जानिए खास बातें

February 23rd, 2019

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दक्षिण कोरिया कंपनी Samsung के फोल्डेबल स्मार्टफोन के लॉन्च होने के बाद लगातार कई कंपनियां इस सेगमेंट में अपने स्मार्टफोन पेश करने की तैयारी में हैं। इनमें Huawei, Xiaomi, LG, Lenovo, Vivo और Apple iPhone जैसी दिग्गज कंपनियां शामिल हैं। जिनकी खबरें समय समय पर सामने आती रही हैं। फिलहाल Apple ने अमेरिकी पेटेंट और ट्रेडमार्क ऑफिस में एक मुड़ने वाले स्मार्टफोन का ब्लूप्रिंट पेश किया है। इससे पहले साल 2018 में ऐसी अटकलें थी कि Apple साल 2020 में फोल्डेबल आईफोन लांच कर सकती है, जो कि टैबलेट का काम भी करेगा।

द वर्ज की रिपोर्ट में गुरुवार को कहा गया कि इस पेटेंट आवेदन में हिंग्स के साथ डिस्प्ले का का जिक्र किया गया है, जो आधे या तिहाई हिस्से पर मुड़ सकता है। इस डिस्प्ले का इस्तेमाल फोन से लेकर टैबलेट और लैपटॉप, वेयरेबल्स या मोबाइल अक्सेसरीज बनाने के लिए किया जा सकता है। रिपोर्ट में कहा गया, 'ऐपल के प्लान किए गए डिजाइन को पिछले साल अक्टूबर में ही दाखिल किया गया था और अभी पेटेंट आवेदन दाखिल करने का केवल यह मतलब है कि इस प्लान पर काम चल रहा है और अभी तक मंजूर नहीं किया गया है।'

वहीं एक वेबसाइट के अनुसार Apple का फोल्डेबल फोन अन्य कंपनियों से काफी अलग होगा। यह देखने में काफी आकर्षक तो होगा ही, यह फोन हॉरिजान्टल एक्सिस पर मुड़ेगा। रिपोर्ट की मानें तो यह क्लैमशेल फोन (पुराने फ्लिप वाले फोन) की तरह मुड़ेगा यानी फोन को आप बीचोबीच मोड़ सकेंगे।

यह भी सामने आया है कि एप्पल का यह फोन पीछे की ओर से मुड़ जाएगा। इस बारे में अब तक पता नहीं चल पाया है कि यह पूरी तरह मुड़ेगा या नहीं लेकिन इसमें आपको “tent mode” मिलेगा जिसमें दो यूजर्स एक साथ दोनों साइड पर अलग-अलग चीजें देख सकते हैं। हालांकि इसको लेकर कंपनी की ओर से किसी तरह की कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है।