ड्रोन के लिए अब 'आकाश' तैयार, आप भी कर सकेंगे ड्रोन का इस्तेमाल

Drones to be legal in India soon Check out the all new norms.
ड्रोन के लिए अब 'आकाश' तैयार, आप भी कर सकेंगे ड्रोन का इस्तेमाल
ड्रोन के लिए अब 'आकाश' तैयार, आप भी कर सकेंगे ड्रोन का इस्तेमाल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली । विदेशों की तरह जल्द ही भारत में भी आम नागरिकों को ड्रोन के इस्तेमाल की मंजूरी मिलने वाली है। नागरिक विमानन मंत्रालय ने लंबी बहस के बाद ड्रोन संचालन के लिए मापदंड जारी कर दिए हैं।
इनके संचालन के लिए यूआईडी के साथ रेडियो फ्रिक्वेंसी टैग की भी आवश्यकता होगी। इस मंजूरी के बाद ड्रोन का व्यावसायिक गतिविधियों में भी इस्तेमाल किया जा सकेगा।

नागरिक विमानन महानिदेशक (डीजीसीए) द्वारा तैयार अंतिम मसौदा नियम के मुताबिक आम तौर पर ड्रोन के नाम से पहचाने जाने वाले मानव रहित एरियल सिस्टम (यूएएस) को चलाने के लिए एक खास पहचान नंबर (यूआईडी) की जरूरत होगी। इसमें कहा गया है कि 250 ग्राम से कम भार के नैनो ड्रोन को केवल एक बार मंजूरी देने वाले नियम से बाहर रखा जाएगा हालांकि उसके पास यूआईडी होनी चाहिए।

 

Image result for drone

नागरिक विमानन सचिव आरएन चौबे ने कहा कि नियमों के तय होते ही ड्रोन के व्यावसायिक इस्तेमाल को मंजूरी मिल जाएगी। उन्होंने आगे कहा कि मसौदा मानदंड आंतरिक रूप से व्यापक परामर्श के बाद तैयार किए गए हैं। सभी संबंधित विभागों से परामर्श के बाद दिसंबर तक इसे अंतिम रूप दे दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें : अब Amazon आपकी गैरमौजूदगी में घर का ताला खोलकर करेगा सामान डिलिवर

इस मसौदे में सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए भी कई प्रतिबंध प्रस्तावित किए गए हैं। इसके लिए ‘नो ड्रोन जोन’ का प्रस्ताव दिया गया है जिसमें अंतरराष्ट्रीय सीमा का 50 किमी का दायरा भी शामिल होगा। वहीं नागरिक विमानन मंत्री अशोक गजपति राजू ने उम्मीद जताई है कि मसौदा मानदंड से ड्रोन के सही इस्तेमाल को प्रोत्साहित किया जा सकेगा। वर्तमान में ड्रोन के इस्तेमाल से लेकर इसके बेचने और खरीदने को लेकर कोई नियम नहीं हैं। डीजीसीए ने नागरिकों द्वारा ड्रोन के इस्तेमाल पर अक्तूबर 2014 में प्रतिबंध लगाया था।

ये भी पढ़ें : शानदार फीचर्स के साथ इंडिया आया Sony RX10 IV, कीमत कर देगी हैरान

Created On :   3 Nov 2017 3:30 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story