दैनिक भास्कर हिंदी: हर तीन में से एक भारतीय देखते हैं ऑनलाइन वीडियो: Google

June 5th, 2020

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हर तीन भारतीय में से एक औसतन रोज एक घंटे से अधिक ऑनलाइन वीडियो देखता है। गूगल की एक रिपोर्ट में यह कहा गया है। रिपोर्ट के अनुसार, ऑनलाइन वीडियो के हिसाब से 54 प्रतिशत के साथ सबसे ऊपर हिंदी है। इसके बाद अंग्रेजी (16 प्रतिशत), तेलुगु (7), कन्नड़ (6), तमिल (5) और बांग्ला (3 प्रतिशत) का स्थान है। 

रिपोर्ट के अनुसार, इस साल भारत में अलग-अलग क्षेत्रों, जनसांख्यिकी और सामाजिक-आर्थिक पृष्ठभूमि के ऑनलाइन वीडियो देखने वालों की संख्या बढ़कर 50 करोड़ हो जाने का अनुमान है। गूगल ने रिपोर्ट में कहा कि भारत में ऑनलाइन वीडियो देखने वाले लोगों का करीब 37 प्रतिशत ग्रामीण इलाके का है। 

गूगल की यह रिपोर्ट ‘अंडरस्टैंडिंग इंडियाज ऑनलाइन वीडियो व्यूअर’ 6,500 से अधिक लोगों के बीच सर्वे पर आधारित है। उनमें से लगभग 73 प्रतिशत लोग 15-34 वर्ष के बीच के थे। यह पाया गया कि ऑनलाइन वीडियो देखने का औसत दैनिक समय 67 मिनट है। रिपोर्ट में कहा गया, "यहां तक कि नये इंटरनेट उपयोगकर्ता रोजाना औसतन 56 मिनट ऑनलाइन वीडियो देख रहे हैं ... लगभग चार प्लेटफॉर्म नियमित रूप से उपयोग किये जाते हैं और तीन अन्य प्लेटफॉर्म कभी-कभी।"

खबरें और भी हैं...