comScore

टेक: Sony ने लॉन्च किया 5G स्मार्टफोन Xperia 1 II, फोटोग्राफी के शौकीनों के लिए है खास

टेक: Sony ने लॉन्च किया 5G स्मार्टफोन Xperia 1 II, फोटोग्राफी के शौकीनों के लिए है खास

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जापानी दिग्गज कंपनी Sony (सोनी) ने लंबे इंतजार के ​बाद आखिरकार अपना पहला 5G स्मार्टफोन लॉन्च कर दिया है। यह फोन Xperia 1 II (एक्सपीरिया 1 II) है, हालांकि कंपनी ने अभी इसकी कीमत और उपलब्धता को लेकर कोई जानकारी नहीं दी है। यह दुनिया का पहला 20fps AF/AE ट्रैकिंग बर्स्ट के साथ आने वाला स्मार्टफोन है। साथ ही इसमें कंपनी ने 21:9 CinemaWide 4K HDR डिस्प्ले का उपयोग किया है।

फोटोग्राफी के शौकीनों के लिए Sony का यह स्मार्टफोन शानदार अनुभव प्रदान करेगा। यह हैंडसेट ब्लैक, व्हाइट और पर्पल तीन कलर वेरिएंट में उपलब्ध होगा। आइए जानते हैं इस फोन की खूबियों के बारे में...

Sony ने लॉन्च किया Xperia L4, इसमें है वॉटरड्रॉप नॉच

Sony Xperia 1 II स्पेसिफिकेशन
डिस्प्ले

Sony Xperia 1 II में 6.5 इंच की 4K OLED HDR डिस्प्ले दी गई है, जो कि 1644x3840 पिक्सल का रेज्यूलेशन देगी। इसका आस्पेक्ट रेश्यो 21:9 है। इसकी स्क्रीन को कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 6 की सुरक्षा दी गई है।

कैमरा
बात करें कैमरा की तो Sony Xperia 1 II में फोटोग्राफी के लिए क्वाड रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। इसमें 12-मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा (1 / 1.7-इंच Exmor RS सेंसर) दिया गया है। वहीं दूसरा अपर्चर f/2.4 के साथ 12 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस और तीसरा अपर्चर f/2.2 के साथ 12 मेगापिक्सल का टेलिफोटो लेंस दिया गया है। दोनों लेंस ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइजेशन (OIS) को सपोर्ट करते हैं। इसके अलावा चौथा 3D iToF (टाइम ऑफ फ्लाइट) सेंसर है। कैमरा में रियल-टाइम आई AF, 3x ऑप्टिकल जूम, 20fps तक AF/AE ट्रैकिंग बर्स्ट और 60 बार प्रति सेकंड लगातार AF/AE कैलकुलेशन जैसे फीचर्स का सपोर्ट मिलता है।

सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए इस स्मार्टफोन में अपर्चर f/2.0 लेंस के साथ 8-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है, जो 84 डिग्री के व्यू फील्ड (FoV) के साथ आता है। 

OnePlus 7T Pro को मिला बेस्ट स्मार्टफोन अवॉर्ड, जानिए इसके खास फीचर्स

रैम/ रोम
इस स्मार्टफोन को सिर्फ एक वेरिएंट में लॉन्च किया गया है। जिसमें 8GB रैम के साथ 256GB इंटरनल स्टोरेज  दी गई है। आवश्यकता पड़ने पर स्मार्टफोन की स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से 1TB तक बढ़ाया जा सकता है।

प्लेटफार्म/ प्रोसेसर  
5G कनेक्टिविटी के साथ आने वाला Sony Xperia 1 II स्मार्टफोन Android 10 ओएस पर रन करता है। इस फोन में पावरफुल प्रोसेसर स्नैपड्रैगन 865 दिया गया है। वहीं ग्राफिक्स के लिए इस फोन में Adreno 650 जीपीयू मौजूद है।

बैटरी
पावर के लिए इस इस स्मार्टफोन में 4,00mAh की बैटरी दी गई है, जो कि 21W USB-PD फास्ट चार्जिंग और Qi वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट के साथ आती है।

कमेंट करें
qkhWd
कमेंट पढ़े
Suraj Kumar February 28th, 2020 11:32 IST

400mAh battery... Jyada nhi h?

NEXT STORY

छत्तीसगढ़ में नक्सलवाद का खात्मा ठोस रणनीति से संभव - अभय तिवारी

छत्तीसगढ़ में नक्सलवाद का खात्मा ठोस रणनीति से संभव - अभय तिवारी

डिजिटल डेस्क, भोपाल। 21वीं सदी में भारत की राजनीति में तेजी से बदल रही हैं। देश की राजनीति में युवाओं की बढ़ती रूचि और अपनी मौलिक प्रतिभा से कई आमूलचूल परिवर्तन देखने को मिल रहे हैं। बदलते और सशक्त होते भारत के लिए यह राजनीतिक बदलाव बेहद महत्वपूर्ण साबित होगा ऐसी उम्मीद हैं।

अलबत्ता हमारी खबरों की दुनिया लगातार कई चहरों से निरंतर संवाद करती हैं। जो सियासत में तरह तरह से काम करते हैं। उनको सार्वजनिक जीवन में हमेशा कसौटी पर कसने की कोशिश में मीडिया रहती हैं।

आज हम बात करने वाले हैं मध्यप्रदेश युवा कांग्रेस (सोशल मीडिया) प्रभारी व राष्ट्रीय समन्वयक, भारतीय युवा कांग्रेस अभय तिवारी से जो अपने गृह राज्य छत्तीसगढ़ से जुड़े मुद्दों पर बेबाकी से अपनी राय रखते हैं और छत्तीसगढ़ को बेहतर बनाने के प्रयास के लिए लामबंद हैं।

जैसे क्रिकेट की दुनिया में जो खिलाड़ी बॉलिंग फील्डिंग और बल्लेबाजी में बेहतर होता हैं। उसे ऑलराउंडर कहते हैं अभय तिवारी भी युवा तुर्क होने के साथ साथ अपने संगठन व राजनीती  के ऑल राउंडर हैं। अब आप यूं समझिए कि अभय तिवारी देश और प्रदेश के हर उस मुद्दे प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से लगातार अपना योगदान देते हैं। जिससे प्रदेश और देश में सकारात्मक बदलाव और विकास हो सके।

छत्तीसगढ़ में नक्सल समस्या बहुत पुरानी है. लाल आतंक को खत्म करने के लिए लगातार कोशिशें की जा रही है. बावजूद इसके नक्सल समस्या बरकरार है।  यह भी देखने आया की पूर्व की सरकार की कोशिशों से नक्सलवाद नहीं ख़त्म हुआ परन्तु कांग्रेस पार्टी की भूपेश सरकार के कदम का समर्थन करते हुए भारतीय युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय कोऑर्डिनेटर अभय तिवारी ने विश्वास जताया है कि कांग्रेस पार्टी की सरकार एक संवेदनशील सरकार है जो लड़ाई में नहीं विश्वास जीतने में भरोसा करती है।  श्री तिवारी ने आगे कहा कि जितने हमारे फोर्स हैं, उसके 10 प्रतिशत से भी कम नक्सली हैं. उनसे लड़ लेना कोई बड़ी बात नहीं है, लेकिन विश्वास जीतना बहुत कठिन है. हम लोगों ने 2 साल में बहुत विश्वास जीता है और मुख्यमंत्री के दावों पर विश्वास जताया है कि नक्सलवाद को यही सरकार खत्म कर सकती है।  

बरहाल अभय तिवारी छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री बघेल के नक्सलवाद के खात्मे और छत्तीसगढ़ के विकास के संबंध में चलाई जा रही योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने के लिए निरंतर काम कर रहे हैं. ज्ञात हो कि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने यह कई बार कहा है कि अगर हथियार छोड़ते हैं नक्सली तो किसी भी मंच पर बातचीत के लिए तैयार है सरकार। वहीं अभय तिवारी  सर्कार के समर्थन में कहा कि नक्सली भारत के संविधान पर विश्वास करें और हथियार छोड़कर संवैधानिक तरीके से बात करें।  कांग्रेस सरकार संवेदनशीलता का परिचय देते हुए हर संभव नक्सलियों को सामाजिक  देने का प्रयास करेगी।  

बीते 6 महीने से ज्यादा लंबे चल रहे किसान आंदोलन में भी प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से अभय तिवारी की खासी महत्वपूर्ण भूमिका हैं। युवा कांग्रेस के बैनर तले वे लगातार किसानों की मदद के लिए लगे हुए हैं। वहीं मौजूदा वक्त में कोरोना की दूसरी लहर के बाद बिगड़ी स्थितियों में मरीजों को ऑक्सीजन और जरूरी दवाऐं निशुल्क उपलब्ध करवाने से लेकर जरूरतमंद लोगों को राशन की व्यवस्था करना। राजनीति से इतर बेहद जरूरी और मानव जीवन की रक्षा के लिए प्रयासरत हैं।

बहरहाल उम्मीद है कि देश जल्दी करोना से मुक्त होगा और छत्तीसगढ़ जैसा राज्य नक्सलवाद को जड़ से उखाड़ देगा। देश के बाकी संपन्न और विकासशील राज्यों की सूची में जल्द शामिल होगा। लेकिन ऐसा तभी संभव होगा जब अभय तिवारी जैसे युवा और विजनरी नेता निरंतर रणनीति के साथ काम करेंगे तो जल्द ही छत्तीसगढ़ भी देश के संपन्न राज्यों की सूची में शामिल होगा।