5G: इस साल ये कंपनियां लॉन्च कर सकती हैं 5जी स्मार्टफोन

This year, these companies can launch 5G smartphone
5G: इस साल ये कंपनियां लॉन्च कर सकती हैं 5जी स्मार्टफोन
5G: इस साल ये कंपनियां लॉन्च कर सकती हैं 5जी स्मार्टफोन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। स्मार्टफोन की दुनिया में साल 2019 में कई सारे इनोवेशन देखने को मिले। यहां कई कंपनियों ने स्मार्टफोन के कैमरे पर अधिक फोकस किया, हालांकि 5G स्मार्टफोन की बात करें तो कम ही लॉन्च हुए। 5G सर्विस के लिए कई कंपनियों ने 2020 में अपने हैंडसेट बाजार में उतारने की बात कही थी।

बता दें कि चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी OnePlus (वन प्लस), Xiaomi (शाओमी), OPPO (ओप्पो), Vivo (वीवो) जैसी कंपनियों के 5G स्मार्टफोन इस साल लॉन्च किए जाएंगे। आज हम उन स्मार्टफोन के बारे में बात करने जा रहे हैं, आइए जानते हैं

शाओमी ने दिया था बयान
मालूम हो कि Xiaomi ने कुछ दिन पहले ही अपने बयान में कहा था कि वो इस साल करीब 10 5G स्मार्टफोन्स को ग्लोबली लॉन्च कर सकता है। हालांकि इनके मॉडल्स या अन्य फीचर्स से जुड़ी जानकारी कंपनी ने नहीं दी है। लेकिन रिपोर्ट के अनुसार 10 फोन कंपनी लॉन्च कर सकती है, जो कि 5G तकनीक से लैस होंगे।

चिपसेट बनाने वाली कंपनियां Qualcomm, MediTek, Samsung और Huawei भी अपने फास्ट और 5G कॉम्पेटिबल चिपसेट डिजाइन कर रही हैं, जो लो लैटेंसी पर काम करती हैं।

15 लाख से ज्यादा 5G स्मार्टफोन
एक रिपोर्ट के अनुसार, 1.5 मिलियन यानि की 15 लाख से ज्यादा 5G स्मार्टफोन इस साल भारत में शिप किए जा सकते हैं। हालांकि, ये आंकड़ा भारत में बिकने वाले कुल स्मार्टफोन का महज 1 प्रतिशत है। वहीं ग्लोबल रिसर्च फर्म के रिसर्चर्स का मानना है कि इस साल 15 से 18 मॉडल्स को 5G नेटवर्क फीचर के साथ लॉन्च किया जा सकता है।

4G और 5G
इंटरनेशनल डाटा कॉर्पोरेशन (IDC) की रिपोर्ट के मुताबिक, अफोर्टिबिलिटी फेक्टर को ध्यान में रखते हुए कंपनी इस साल 4G और 5G दोनों मॉडल्स भारत में लॉन्च कर सकती हैं। वहीं, अगले साल स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां फुल फ्लेज्ड 5G स्मार्टफोन्स को लॉन्च कर सकती हैं।

Created On :   11 Jan 2020 10:35 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story