सीडीसी : अमेरिका में गर्भावस्था से जुड़ीं 5 में से 4 मौतें रोकी जा सकती थीं

September 20th, 2022

डिजिटल डेस्क, लॉस एंजेलिस। यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) द्वारा प्रकाशित एक नई रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका में गर्भावस्था से संबंधित पांच मौतों में से चार को रोका जा सकता था। समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार, रिपोर्ट 2017 और 2019 के बीच 36 अमेरिकी राज्यों में मातृमृत्यु समीक्षा समितियों के आंकड़ों पर आधारित है।

रिपोर्ट के अनुसार, गर्भावस्था से संबंधित मौतों में, 22 प्रतिशत गर्भावस्था के दौरान, 25 प्रतिशत प्रसव के दिन या 7 दिनों के भीतर हुई। 53 प्रतिशत मौतें गर्भावस्था के 7 दिनों से 1 वर्ष के बीच हुईं।

रिपोर्ट के अनुसार, गर्भावस्था से संबंधित मौत के प्रमुख कारणों में मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति, अत्यधिक रक्तस्राव, हृदय और कोरोनरी की स्थिति, संक्रमण, थ्रोम्बोटिक एम्बोलिज्म, कार्डियोमायोपैथी और गर्भावस्था के उच्च रक्तचाप से संबंधित विकार शामिल हैं।

नेशनल सेंटर फॉर क्रॉनिक डिजीज प्रिवेंशन एंड हेल्थ प्रमोशन में सीडीसी के डिवीजन ऑफ रिप्रोडक्टिव हेल्थ के निदेशक वांडा बारफील्ड ने कहा, रिपोर्ट इस देश में गर्भावस्था से संबंधित मौतों की एक स्पष्ट तस्वीर पेश करती है।

बारफील्ड ने कहा, गर्भावस्था से संबंधित मौतों में से अधिकांश को रोका जा सकता था। राज्यों, अस्पतालों और समुदायों में गुणवत्ता सुधार की पहल की जरूरत पर प्रकाश डाला गया है, जो यह सुनिश्चित करता है कि गर्भवती या प्रसवोत्तर सभी गर्भवती महिलाओं को सही समय पर सही देखभाल मिले।

सोर्सः आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.