comScore

कोरोना महामारी की रोकथाम में रियायत नहीं देगा चीन

November 13th, 2020 20:32 IST
 कोरोना महामारी की रोकथाम में रियायत नहीं देगा चीन

हाईलाइट

  • कोरोना महामारी की रोकथाम में रियायत नहीं देगा चीन

बीजिंग, 13 नवंबर (आईएएनएस)। हाल ही में, चीन के छिंगताओ, थ्येनचिन, शांगहाई, आनहुई आदि कुछेक क्षेत्रों में कोविड-19 के गिने-चुने मामले सामने आये हैं जिनसे एक बार फिर लोगों के दिल की धड़कने बढ़ गईं और चिंताएं सताने लगीं।

हालांकि, मौजूदा स्थिति को देखें तो ये नई परिस्थितियां अभी भी महामारी की रोकथाम और नियंत्रण के सामान्यीकरण के दायरे में हैं, और अत्यधिक घबराहट की आवश्यकता नहीं है। लेकिन, यह हमें स्मरण करवाता है कि महामारी की रोकथाम और नियंत्रण की सामान्य स्थिति के तहत, हमें उत्तरोत्तर प्रगति के खिलाफ अपनी सतर्कता और सुरक्षा में ढील नहीं देनी चाहिए।

बहरहाल, इन स्थानों पर स्थानीय महामारी की स्थिति को देखते हुए, सरकार और प्रशासन द्वारा किये जा रहे तेजी से ट्रैकिंग और संक्रमण के स्रोत की पहचान, निदान और उपचार योजना, त्वरित जांच और रोकथाम और नियंत्रण की सटीक तैनाती जैसे उपायों ने लोगों की चिंताओं को काफी हद तक दूर किया है।

हाल ही में, चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने एक बैठक आयोजित की जिसमें शरद ऋतु और सर्दियों में महामारी की स्थिति की रोकथाम और नियंत्रण में ठोस कदम उठाने पर बल दिया गया। चूंकि इस समय सर्दी आ रही है, तो चीन सरकार का पूरा फोकस है कि महामारी की रोकथाम और नियंत्रण में किसी भी तरह की लापरवाही की कोई गुंजाइश नहीं रहनी चाहिए।

सर्दियों में कोरोना की दूसरी लहर आने की संभावना को देखते हुए चीनी प्रशासन जनशक्ति, सामग्री, संगठन और समन्वय के लिए पूरजोर से तैयारियां कर रहा है, और साथ ही ठीक हो चुके रोगियों के ट्रैकिंग प्रबंधन पर खासा ध्यान भी बनाये हुए है।

हालिया कुछेक मामलों को देखें, तो उनमें से कोरोना के कुछ मामले आयातित कोल्ड चेन फूड के लोडिंग (लदान), अनलोडिंग (उतरान) और परिवहन से संबंधित हैं, जो विभिन्न क्षेत्रों में महामारी की रोकथाम और नियंत्रण के लिए एक नया ध्यान भी प्रदान करता है। अपूर्ण आंकड़ों पर नजर डालें, इस साल जून से आधे से भी कम समय में, राष्ट्रव्यापी कोल्ड चेन में रखे फ्रोजन उत्पादों में 10 से अधिक कोरोना के मामलों का पता चला है।

बहरहाल, इस तरह के जोखिमों को कम करने के लिए राज्य परिषद ने 9 नवंबर को कोरोना वायरस की संयुक्त रोकथाम प्रणाली जारी की है, जिसके लिए आयातित कोल्ड चेन फूड के परिवहन उपकरणों और पैकेजों की व्यापक कीटाणुशोधन की आवश्यकता पर बल दिया गया है।

उसी दिन, आयातित कोल्ड चेन फूड के व्यापक निवारक कीटाणुशोधन के लिए कार्य योजना भी जारी की गई, जिसमें सीमा शुल्क विभागों, परिवहन विभागों और अन्य विभागों के बीच श्रम विभाजन को स्पष्ट किया गया।

अब, आयातित फ्रोजन मांस और जलीय उत्पादों की ट्रेसिंग भी की जाने लगी है। 30 अक्टूबर से थ्येनचिन कोल्ड चेन फूड ट्रेसेब्लिटी प्लेटफॉर्म का पूर्ण ऑनलाइन ऑपरेशन किया जाने लगा है। अब तक, आयातित फ्रोजन मांस और जलीय उत्पादों के कुल 6,253 बैचों को अपलोड कर दिया गया है, और इलेक्ट्रॉनिक ट्रैसेबिलिटी कोड लागू कर दिया है।

वर्तमान में, श्वसन संक्रामक रोगों का खतरा ऊंचा है, और अभी भी नए कोरोनोवायरस के संचरण का खतरा बना हुआ है। इसके अलावा, चीन से बाहर महामारी की स्थिति अपेक्षाकृत गंभीर है, और महामारी की रोकथाम और नियंत्रण प्रणाली का पालन करना और सुधार करना जारी रखना चाहिए।

बेशक, सामाजिक जीवन को बहाल करने की आवश्यकता है, लेकिन महामारी की रोकथाम और नियंत्रण में बिल्कुल भी रियायत नहीं देनी चाहिए, खासकर कुछ महत्वपूर्ण लिंक, जैसे कि अस्पतालों और कोल्ड चेन में, जिसे चीन भली-भांति समझता है।

(अखिल पाराशर, चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

कमेंट करें
uUnp2