CORONAVIRUS: हाथ धोने से कैसे दूर भागता है ये जानलेवा वायरस, यहां देंखे पूरा वीडियो

corona virus handwash Avoid corona Measures to avoid corona virus Cleanliness can defeat the corona virus
CORONAVIRUS: हाथ धोने से कैसे दूर भागता है ये जानलेवा वायरस, यहां देंखे पूरा वीडियो
CORONAVIRUS: हाथ धोने से कैसे दूर भागता है ये जानलेवा वायरस, यहां देंखे पूरा वीडियो
हाईलाइट
  • सफाई और सतर्कता से दूर भागता है कोरोनावायरस
  • सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है वायरस से जुड़ा वीडियो

डिजिटल डेस्क, मुंबई। दुनिया भर में आतंक मचाने वाले कोरोना वायरस ने अब तक 5 हजार 947 लोगों की जान ले ली है। वहीं, 1 लाख 56 हजार 583 लोग इस वायरस से संक्रमित हैं। अब सवाल ये उठता है कि आखिर इस वायरस को कैसे मात दी जा सकती है। इस सवाल का जवाब है "सफाई" और "सतर्कता"। यदि हम साफ सफाई का विशेष ध्यान रखेंगे तो इस वायरस से संक्रमित होने का 90 प्रतिशत खतरा कम हो जाता है। साथ ही सतर्कता बेहद जरूरी है। इस बीमारी के लक्षण जबतक समझ में आते हैं तब तक हमारा फेफड़ा लगभग 50% खराब हो चुका होता है। इस वायरस से बचाव के लिए सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इस खतरनाक वायरस से बचने के लिए हैंड वॉस (हाथ धोना) क्यों जरूरी है ये इस वायरल वीडियो से समझा जा सकता है। 

सफाई से करें कोरोना को दूर
दुनिया भर में लोग इस वायरस से बचाव के लिए तरह-तरह के उपाय कर रहे हैं। बावजूद इसके इस वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। इस वायरस को पूरी तरह खत्म करने का उपाय अभी किसी के पास नहीं है, लेकिन इससे बचने का उपाय किया जा सकता है। इसी से संबंधित एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें हैंड वॉस का फायदा बताया गया है।

Coronavirus: "SAARC" देशों से बोले PM मोदी- कोरोना वायरस को लेकर बरतनी होगी सावधानी

दरअसल, कोरोना वायरस के प्रकोप से बचने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट लोगों को स्वच्छता का विशेष ध्यान रखने की सलाह दे रहे हैं। लोगों से बार-बार हाथ धोने या सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने की अपील की जा रही है। इस वायरल वीडियो में भी यही दिखाया गया है। वीडियो में एक टीचर ने बहुत ही आसान तरीके से बच्चों को हाथ धोने की अहमियत समझाई और दिखाया कि साबुन से कैसे वायरस दूर भाग सकते हैं।

Corona Virus: भारत में अब तक 108 संक्रमित, 2 की मौत, देशभर के 52 सेंटर पर की जा रही जांच, देखें लिस्ट

वायरल वीडियो में टीचर ने कालीमिर्च और साबुन का इस्तेमाल किया है। दोनों को अलग-अलग बर्तन में रखा गया है। पहले बिना साबुन लगाए बच्चे कालीमिर्च वाले बर्तन में जब उंगली डालते हैं तो वह उंगली से चिपक जाती है, लेकिन बाद में जब बच्चा साबुन वाले बर्तन में उंगली को डुबोकर कालीमिर्च वाले बर्तन में उंगली डालता है तो कालीमिर्च पानी की सतह पर तुरंत दूर हो जाता है।

यह घटना देखकर बच्चे भी चौंक जाते हैं। वीडियो वायरल होते ही लोग इसे खूब पसंद कर रहे हैं। इतना ही नहीं लोग इसे प्रभावी भी बता रहे हैं और इसे शेयर भी कर रहे हैं। इस वीडियो के द्वारा वायरस से बचाव के लिए आसान उपाय बताए गए हैं, जिसे सभी को अपनाना चाहिए। 

Created On :   15 March 2020 12:54 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story