उम्मीद से ज्यादा लोग हाई बीपी से पीड़ित

More people suffering from high BP than expected: report
उम्मीद से ज्यादा लोग हाई बीपी से पीड़ित
रिपोर्ट उम्मीद से ज्यादा लोग हाई बीपी से पीड़ित

डिजिटल डेस्क, न्यूयॉर्क। एक नए अध्ययन से पता चला है कि, लाखों लोग बिना जाने ही हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित हो सकते हैं। क्योंकि इसका स्तर रात में ही बढ़ता है। डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के एक अध्ययन में पाया गया कि 40 से 75 वर्ष की आयु के आठ लोगों में से एक को शाम को हाई बीपी था। उच्च रक्तचाप होने से व्यक्ति के दिल के दौरे, स्ट्रोक और यहां तक कि मृत्यु का खतरा बढ़ जाता है। खासकर अगर इसका इलाज न किया जाए तो।

स्वस्थ लोग आमतौर पर रात में अपने रक्तचाप को कम होते देखते हैं क्योंकि शरीर सोने के लिए तैयार होता है। लेकिन शोधकर्ताओं ने पाया कि 15 प्रतिशत लोगों में इसके विपरीत होता है। ब्रिटिश जर्नल ऑफ जनरल प्रैक्टिस में प्रकाशित अध्ययन में ऑक्सफोर्ड क्षेत्र के 28 जीपी प्रथाओं और चार अस्पतालों के लगभग 21,000 रोगी शामिल थे।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) प्रहरी एनआईसीई की सिफारिश है कि जीपी केवल दिन के रक्तचाप के स्तर के आधार पर रोगियों का निदान करते हैं। लेकिन ऑक्सफोर्ड की टीम का कहना है कि एम्बुलेटरी मॉनिटरिंग का अधिक बार उपयोग किया जाना चाहिए।

सोर्सः आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   25 Sep 2022 4:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story