हॉकी: वर्ष के सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर का पुरस्कार जीतने के बाद सविता ने कहा, 'मैं यह पुरस्कार अपनी टीम को समर्पित करना चाहती हूं'

वर्ष के सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर का पुरस्कार जीतने के बाद सविता ने कहा, मैं यह पुरस्कार अपनी टीम को समर्पित करना चाहती हूं
  • एफआईएच हॉकी स्टार्स अवार्ड्स 2023 में सविता ने जीता गोलकीपर ऑफ द ईयर अवार्ड
  • यह एफआईएच गोलकीपर ऑफ द ईयर अवार्ड की उनकी लगातार तीसरी जीत है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान और लंबे समय से गोलकीपर सविता ने अपना एफआईएच गोलकीपर ऑफ द ईयर अवार्ड "टीम को" समर्पित किया है, जिसे उन्होंने मंगलवार को एफआईएच हॉकी स्टार्स अवार्ड्स 2023 में जीता था। यह एफआईएच गोलकीपर ऑफ द ईयर अवार्ड की उनकी लगातार तीसरी जीत है, जो 2021 के बाद से हर संस्करण में विजयी रही है।

पुरस्कार प्राप्त करने पर, सविता ने कहा, "मेरे लिए उस जबरदस्त भावनाओं को साझा करना मुश्किल है जो मैंने यह जानकर अनुभव किया कि मुझे लगातार तीसरे वर्ष इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। सर्वश्रेष्ठ बनने की मेरी इच्छा साझा करने से प्रेरित है टीम के लिए जीत हासिल करने का उद्देश्य। मैं इस यात्रा में अकेली नहीं हूं; पूरी टीम एक होकर बचाव करती है। इसलिए, मैं यह पुरस्कार अपनी टीम को समर्पित करना चाहती हूं।"

एक विशेषज्ञ पैनल, राष्ट्रीय संघों ने अपनी-अपनी राष्ट्रीय टीमों के कप्तानों और कोचों, प्रशंसकों और मीडिया का प्रतिनिधित्व करते हुए इन पुरस्कारों में मतदान किया और सविता एफआईएच गोलकीपर ऑफ द ईयर पुरस्कार के लिए अब तक की स्पष्ट पसंद थीं। उन्होंने इन वोटों में 40.9 अंक अर्जित किए, जबकि उनकी निकटतम प्रतिद्वंद्वी जर्मनी की जूलिया सोनटैग ने 22.8 अंक अर्जित किए।

"यह स्वीकृति मेरे लिए सकारात्मक प्रोत्साहन के रूप में काम करती है, यह पुष्टि करती है कि मैं सही रास्ते पर हूं जबकि टीम ने इस साल अच्छा फॉर्म बनाए रखा है, जैसे-जैसे हम 2024 के करीब पहुंच रहे हैं, मेरा लक्ष्य शीर्ष प्रदर्शन को बनाए रखना और टीम को सर्वोत्तम अवसर प्रदान करना है कि अगले महीने हम रांची में एफआईएच हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर से ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करें।"

गतिशील गोलकीपर ने 2011 में अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच खेला और तब से भारत के लिए 266 कैप अर्जित किए हैं। भारतीय महिला हॉकी टीम के लिए एक सच्ची दिग्गज, सविता की लगातार उपस्थिति रही है, जिसने हाल के वर्षों में भारत को कई महत्वपूर्ण जीत दिलाई हैं। उन्होंने स्पेन में उद्घाटन एफआईएच हॉकी महिला राष्ट्र कप 2022 में टीम की खिताबी जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिससे एफआईएच प्रो लीग 2023-24 में भारत की पदोन्नति सुनिश्चित हुई।

इसके बाद उन्होंने एशियाई खेलों हांगझाऊ 2022 में कांस्य पदक जीतने के लिए टीम का नेतृत्व किया, इसके बाद हाल ही में आयोजित झारखंड महिला एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी रांची 2023 में खिताबी जीत हासिल की। ​​उनकी कप्तानी में, भारत ने अपनी सर्वश्रेष्ठ विश्व रैंकिंग (नंबर 6) भी हासिल की। जैसा कि भारतीय महिला हॉकी टीम महत्वपूर्ण एफआईएच हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर रांची 2024 के लिए तैयार है, लक्ष्य की रक्षा के लिए दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर का होना उत्साहजनक है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   22 Dec 2023 7:12 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story