13 जनवरी से शुरु हो रहा है हॉकी का महाकुंभ, 47 साल बाद वर्ल्ड चैम्पियन बनने के इरादे से उतरेगी भारतीय टीम

Hockeys Mahakumbh is joining from January 13, Indian team intends to become world champion after 47 years
13 जनवरी से शुरु हो रहा है हॉकी का महाकुंभ, 47 साल बाद वर्ल्ड चैम्पियन बनने के इरादे से उतरेगी भारतीय टीम
हॉकी वर्ल्ड कप 2023 13 जनवरी से शुरु हो रहा है हॉकी का महाकुंभ, 47 साल बाद वर्ल्ड चैम्पियन बनने के इरादे से उतरेगी भारतीय टीम
हाईलाइट
  • भारतीय टीम ने साल 1975 में हॉकी वर्ल्ड कप खिताब जीता था

डिजिटल डेस्क, भुवनेश्वर। हॉकी वर्ल्ड कप का 15वां संस्करण शुक्रवार 13 जनवरी से भारत की मेजबानी में खेला जाने वाला है। टूर्नामेंट के ओपनिंग मुकाबले में अर्जेंटीना और साउथ अफ्रीका की टीमें आमने-सामने रहने वाली हैं। 15 दिनों से अधिक तक चलने वाले इस वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला इसी महीने के आखिर में 29 जनवरी को खेला जाएगा। वहीं मेजबान टीम भारत इस टूर्नामेंट का आगाज स्पेन के खिलाफ मुकाबले से करेगी। टोक्यो ओलंपिक में कास्य पदक पर कब्जा जमाकर इतिहास रचने वाली भारतीय टीम इस वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन कर 47 सालों से चल रहे वर्ल्ड कप के सूखे को खत्म करना चाहेगी। 

भारतीय टीम का क्वार्टरफाइनल में पहुंचना लगभग तय

मेजबान देश होने की वजह से भारतीय टीम को सीधे इस वर्ल्ड कप में एंट्री मिली है। इसके साथ ही भारतीय टीम को इस वर्ल्ड में आसान ग्रुप में जगह मिली है। भारत वेल्स, स्पेन और इंग्लैंड के साथ पूल- डी में मौजूद है। भारतीय टीम ग्रुप स्टेज में 13 जनवरी को स्पेन से, 15 जनवरी को इंग्लैंड से और 19 जनवरी को वेल्स की टीमों के साथ भीड़ेगी। आसान ग्रुप में जगह मिलने की वजह से भारतीय टीम का क्वार्टरफाइनल में पहुंचना लगभग तय माना जा रहा है। 

एक ही वर्ल्ड कप जीत सकी है भारत 

ओलंपिक जैसे बड़े स्तर पर अब तक आठ गोल्ड, एक सिल्वर और तीन ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम कर चुकी भारतीय टीम ने महज एक बार ही हॉकी वर्ल्ड कप का खिताब जीता है। भारतीय टीम ने साल 1971 में खेले गए पहले वर्ल्ड कप में ब्रॉन्ज और 1973 में दूसरे वर्ल्ड कप में सिल्वर मेडल पर कब्जा जमाया था। जिसके बाद तीसरे वर्ल्ड कप में भारतीय टीम ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया था। लेकिन इसके बाद भारतीय टीम ने पिछले 47 सालों से वर्ल्ड कप की ट्रॉफी पर कब्जा नहीं जमाया है। 

वर्ल्ड कप के लिए भारतीय हॉकी टीम

गोलकीपर- पीआर श्रीजेश, कृष्णा पाठक

डिफेंडर- जरमनप्रीत सिंह, सुरेंद्र कुमार, हरमनप्रीत सिंह (कप्तान), वरुण कुमार, अमित रोहिदास (उपकप्तान), नीलम संजीप

मिडफील्डर- मनप्रीत सिंह, हार्दिक सिंह, नीलकांत शर्मा, शमशेर सिंह, विवेक सागर प्रसाद, आकाशदीप सिंह

फॉरवर्ड- मनदीप सिंह, ललित कुमार उपाध्याय, अभिषेक, सुखजीत सिंह

स्टैंडबाय- राजकुमार पाल, जुगराज सिंह   

 

Created On :   12 Jan 2023 10:48 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story